logo-image

नोएडा : NGT के आदेश पर जिला प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने वाले 6 कारखाने किए बंद

इस मामले में क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग की तरफ से विद्युत विभाग को इनके बिजली के कनेक्शन काटने के लिए पत्र लिखा गया है.

Updated on: 02 Mar 2019, 12:07 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर जिला प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने वाले छह रंगाई कारखानों को शुक्रवार को सील कर दिया. इस मामले में क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग की तरफ से विद्युत विभाग को इनके बिजली के कनेक्शन काटने के लिए पत्र लिखा गया है. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि बरौला गांव में रंगाई के छह कारखाने अवैध रूप से चल रहे थे. उन्होंने बताया कि इन कारखानों के खिलाफ एनजीटी में एक व्यक्ति ने वाद दायर किया था. सुनवाई के बाद एनजीटी ने इन्हें बंद करने का आदेश जारी किया.

यह भी पढ़ें- दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया पाकिस्तानी महिला को देश छोड़कर जाने का आदेश

उन्होंने बताया कि एनजीटी के आदेश के बाद जिलाधिकारी बीएन सिंह ने नगर मजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अनिल कुमार सिंह और नोएडा प्राधिकरण के अफसरों की एक टीम बनाई गई. उक्त संयुक्त टीम ने आज बरौला गांव में प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन करके चल रहे छह कारखानों को सील कर दिया है.

उन्होंने बताया कि इन उद्योगों द्वारा कपड़ों की रंगाई से निकलने वाले दूषित पानी को नालों में फेंका जा रहा था तथा इन्होंने कारखाना चलाने के लिए प्रदूषण विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी प्राप्त नहीं किया था. उन्होंने बताया कि ये सभी उद्योग आवासीय क्षेत्र में संचालित किए जा रहे थे.