logo-image

उत्तर प्रदेश : केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने सीतापुर-लखनऊ रेलमार्ग को दिखाई हरी झंड़ी

ढाई साल पहले बंद हुए सीतापुर-लखनऊ रेल मार्ग पर आमान परिवर्तन के चलते कार्य शुरू किया गया था.

Updated on: 10 Jan 2019, 01:59 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने गुरूवार को सीतापुर-लखनऊ रेलमार्ग पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ढाई साल पहले बंद हुए सीतापुर-लखनऊ रेल मार्ग पर आमान परिवर्तन के चलते कार्य शुरू किया गया था. रेलवे की सीआरएस टीम ने रेल ट्रैक का परीक्षण करके इन रुट पर ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दे दी थी. जिसके चलते ही आज सीतापुर से लखनऊ जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए वर्ष पर एक नायाब तोहफा दिया हैं.

यह भी पढ़ें- 3 दर्जन हथियारबंद बदमाशों ने ट्रेन में की जमकर लूटपाट, महिलाओं के उतरवाए जेवर

बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे के ऐशबाग-सीतापुर रेल मार्ग पर गुरूवार को सूबे के केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने सीतापुर पहुंचकर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. खैराबाद अवध रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने कहा कि ऐशबाग से सीतापुर तक मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज में तब्दील करने में तकरीबन 375 करोड़ की लागत लगी हैं जिससे अभी तक सीतापुर से लखनऊ के बीच ट्रेन का संचालन गुरुवार से शुरू कर दिया गया हैं. उन्होंने कहा कि आगामी मार्च माह तक सीतापुर से मैलानी तक का रेल मार्ग का कार्य सम्पन्न कराकर ट्रेनों को संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आगामी सालों में शत प्रतिशत ट्रेनों को विद्युतीकरण से जोड़ने का काम करने का हमारा लक्ष्य है और जल्द से जल्द यह सभी कार्य कराये जाएंगें. उन्होंने कहा कि इस साढ़े चार साल में रेलवे ने 409 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाने का कार्य किया हैं और 576 किलोमीटर रेलवे लाइन दोहरीकरण करने का काम रेलवे ने किया हैं. उन्होंने कहा कि सीतापुर से दिल्ली और अन्य बड़े धर्मिक स्थलों तक सीतापुर से सीधे ट्रैन संचालन करने का काम किया जाएगा. सीतापुर से लखनऊ के बीच चली आज पहली ट्रेन के बाद कल सुबह से तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन सुचारू रूप ने शुरू हो जाएगा. दैनिक यात्रियों का कहना हैं कि रेलवे ने ट्रेनों को चलाकर सामान्य वर्ग के लोगों के बड़ी सहूलियत दी हैं जिससे कि लोग अब मात्र 25 रुपये में ही लखनऊ के सफर हो सकेगा.