सीएम योगी बोले-सुशासन के लिए टेक्नोलॉजी को अपनाना पड़ेगा

ट्रिपल आईटी इलाहाबाद में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने में टेक्नोलॉजी की बड़ी भूमिका है. सुशासन के लिए टेक्नोलॉजी को अपनाना पड़ेगा.

News State Bureau  |   Updated On : October 13, 2018 04:23 PM

इलाहाबाद:  

ट्रिपल आईटी इलाहाबाद में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने में टेक्नोलॉजी की बड़ी भूमिका है. सुशासन के लिए टेक्नोलॉजी को अपनाना पड़ेगा.

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में योगी ने कहा कि सत्ता सम्भालने के दौरान भूख से मौत बड़ी चिंता थी. भूख से मरने वाले लोगों को राशन कार्ड मिले थे, जो दूसरों को दे दिए गए थे. हमने राशन कार्ड को आधार से जोड़ा तो 30 लाख फ़र्ज़ी राशन कार्ड पकड़े गए. फर्जी कार्डों को रद्द कर, जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं थे, उन्हें दिया गया. ऐसे कार्डों रद्द होने से 350 करोड़ रुपये की बचत हुई है. मशीन लगने के बाद 1200 करोड़ के चोरी के राशन की बचत होगी. 100 में से 100 रुपया अगर सब लोगों तक पहुंच रहा है तो इसमें टेक्नोलॉजी की बड़ी भूमिका है.


उन्होंने कहा कि संगठित अपराध पर प्रभावी नियंत्रण किया उसकी कमर तोड़ दी है.आपसी रंजिश के विवाद भूमि और राजस्व संबंधी विवाद में अपराध है, जिसको टेक्नोलॉजी से जोड़ेंगे, जिससे विवाद और अपराध नहीं होगी. छात्रवृत्ति के मामले को टेक्नॉलॉजी से जोड़ा ऑनलाइन किया और इस वर्ष 46 लाख छात्रों के खाते में भेजा गया है.

छात्रों को अब बेंगलुरु जाने की जरूरत नहीं
सूचना प्रौद्योगिकी ने ग्लोबल विलेज की संकल्पना को साकार किया है, लेकिन इससे जुड़ी चुनौतियों से निपटना भी बड़ी चुनौती है,
1 लाख 46 हज़ार राजस्व गांव है जिनमें से 30% गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है. आईटी स्टार्टअप की योजना प्रारंभ की है.
ट्रिपल आईटी से जुड़े छात्रों को अब बेंगलुरु जाने की जरूरत नहीं है , उत्तर प्रदेश आपका इंतजार कर रहा है, पीएम के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने में आईटी की भूमिका है.

First Published: Saturday, October 13, 2018 04:22 PM

RELATED TAG: Cm Yogi, Uttar Pradesh, Good Governance, Technology, Triple It,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो