logo-image

योगी सरकार ने आतंक की राह पर भटके युवाओं के लिए शुरु किया 'घर वापसी' कैम्पेन

यूपी एटीएस 'घर वापसी' कैम्पेन को चलाने से लेकर देखरेख तक की सारी ज़िम्मेदारी संभालेगी।

Updated on: 27 Apr 2017, 01:17 PM

नई दिल्ली:

यूपी सरकार ने सोशल मीडिया के जरिए ISIS या आतंकियों के संपर्क में आए युवकों के लिए 'घर वापसी' कैम्पेन लॉन्च किया है। इस कैंपेन के ज़रिए वैसे युवक जो सोशल मीडिया के संपर्क में आकर भटक गए थे और अब समाज के मुख्य धारा से जुड़ना चाहते हैं उनके लिए वापसी की मुहिम शुरु की गई है।

यूपी एटीएस 'घर वापसी' कैम्पेन को चलाने से लेकर देखरेख तक की सारी ज़िम्मेदारी संभालेगी। इसके लिए हेल्पलाइन नबंर (0522-2304586 और 9792103156) भी शुरु किया गया है।

यूपी एटीएस आईजी असीम अरुण ने कहा, 'उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर अपने रास्ते से भटककर आतंकी मानसिकता को ओर बढ़ रहे लोगों के लिए एक मुहिम शुरु की गई है। इस मुहिम का नाम 'घर वापसी कार्यक्रम' रखा गया है।'

बता दें कि हाल ही में एटीएस ने आतंकी संगठनों की प्रदेश में बढ़ती सक्रियता की सूचना पर पांच राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर चार व्यक्तियों को अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया था।

उनके साथ ही 6 अन्य को पूछताछ के लिए लाया गया था। हालांकि उनके खिलाफ पर पर्याप्त साक्ष्य न होने पर उन्हें छोड़ दिया गया। लेकिन उनसे पता चला था कि कुछ अन्य लोगों द्वारा उन्हें धर्म, साहित्य व अन्य माध्यमों से बरगला कर आतंकी मानसिकता की ओर धकेला जा रहा था।

ये भी पढ़ें- सीरिया के डामस्कस एयरपोर्ट पर धमाका, कारणों का पता नहीं

एटीएस अधिकारी के मुताबिक कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें परिवार का सदस्य व किसी का जानकार आतंकी गतिविधियों की राह जा रहा हो तो उन्हें नहीं पता होता की कैसे मदद करें। ऐसे में एटीएस ने गलत रास्ते पर जा रहे शख्स की सूचना देने के लिए एक हेल्पलाइन नबंर भी शुरु किया है।

एटीएस के मुताबिक जिन लोगों की घर वापसी कार्यक्रम के तहत कॉउंसिलिंग की जाएगी, उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। एटीएस ने यह भी स्पष्ट किया है कि ऐसे लोगों कभी आतंकी गतिविधियों का पता लगाने के लिए भी इस्तेमाल नहीं होगा। साथ ही एक निश्चित प्रक्रिया के तहत इनकी कॉउंसिलिंग होगी।

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें