logo-image

ट्रेन अगर लेट है तो मत घबराइए, ऐसे वापस मिलेंगे पैसे, जानें कैसे

भारतीय रेल सर्दी के मौसम में अपनी लेटलतीफी के लिए जानी जाती है. सर्दी के मौसम में तो कई ट्रेनें कई-कई घंटे लेट हो जाती है.

Updated on: 12 Jan 2019, 10:32 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेल सर्दी के मौसम में अपनी लेटलतीफी के लिए जानी जाती है. सर्दी के मौसम में तो कई ट्रेनें कई-कई घंटे लेट हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ट्रेन लेट होती है तो आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे अपने पैसे रेलवे से वापस पा सकते हैं. आपने जिस ट्रेन में टिकट बुक करवाया है, यदि वो अपने तय समय से 3 घंटे या इससे ज्यादा लेट हो जाती है तो आप अपना टिकट कैंसिल करा कर पूरा पैसा वापस पा सकते हैं बिना किसी कैंसिलेशन चार्ज के. इसके लिए आपको रेलवे को कैंसिलेशन के साथ ही टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (TDR) देनी होती है. आपको अपनी टिकट जर्नी स्टेशन पर जमा करनी होगी.

200 किलोमीटर तक का डिस्टेंस है तो आपको 3 घंटे पहले अप्लाई करना होगा. वहीं डिस्टेंस 201 से 500 किलोमीटर तक का है तो 6 घंटे का समय आपको मिलता है. वहीं 500 किलोमीटर से ज्यादा तक के डिस्टेंस में 12 घंटे का समय मिल जाता है.

इसे भी पढ़ें : मायावती-अखिलेश के गठबंधन पर बोले चाचा शिवपाल, हमारे बिना अधूरा है 'साथ'

वहीं, ई-टिकट वाले यात्री को आईआरसीटीसी के वेबसाइट में जाकर अप्लाई करनी पड़ती है. वेबसाइट में टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रीसिप्ट) भरना होगा. इसमें आधा पैसे टीडीआर भरने के बाद और बाकी ट्रेन की यात्रा पूरी होने पर मिल जाता है.

इतन ही नहीं रेलवे के नियम में यह भी है कि अगर किसी भी वजह से ट्रेन कैंसिल होता है तो इसका रिफंड मिल जाता है. ट्रेन का रूट अगर बदला जाता है और वो आपके स्टेशन पर नहीं आता है तो पैसा वापस हो जाता है.