logo-image

SBI के एटीएम से पैसे निकालने जा रहे हैं तो आज से जान लें यह जरूरी नियम, नहीं तो...

एक जनवरी 2020 से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में ATM से कैश निकालने के नियम बदल गए हैं. कार्ड क्लोनिंग और कार्ड स्वैप कर धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए SBI ने रात में रुपये की निकासी पर ओटीपी की व्यवस्था शुरू की है.

Updated on: 01 Jan 2020, 11:25 AM

नई दिल्‍ली:

एक जनवरी 2020 से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में ATM से कैश निकालने के नियम बदल गए हैं. अब रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पैसे निकालने के लिए ओटीपी (OTP) अनिवार्य होगा. कार्ड क्लोनिंग और कार्ड स्वैप कर धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए SBI ने रात में रुपये की निकासी पर ओटीपी की व्यवस्था शुरू की है. बदले नियम के अनुसार, रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक 10 हजार रुपए से ज्यादा रुपये की निकासी पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP फीड करने के बाद ही कैश निकासी हो सकेगी.

यह भी पढ़ें : नए साल के पहले ही दिन मोदी सरकार ने दिया बड़ा झटका, आपके किचन का बजट होगा प्रभावित

OTP से केवल एक बार ही ट्रांजेक्‍शन किया जा सकेगा. दूसरे ट्रांजेक्‍शन के लिए अलग कोड इस्‍तेमाल करना पड़ेगा. हालांकि आपको यह बताना जरूरी है कि नए नियम से एटीएम से रुपये निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यह सिस्‍टम केवल SBI के एटीएम पर लागू है. जानें बदले नियम के अनुसार आपको क्‍या एहतियात बरतने जरूरी हैं :

  • ATM से निकासी के वक्त ग्राहकों को अपना मोबाइल साथ रखना होगा.
  • ATM से निकासी के दौरान खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर बैंक की ओर से एक OTP भेजा जाएगा.
  • ATM में पासवर्ड के साथ यह OTP नंबर भी एंटर करना होगा.
  • किसी और बैंक के ATM में यह प्रक्रिया अभी नहीं अपनाई गई है, क्योंकि फिलहाल नेशनल फाइनेंशियल स्विच (NFS) में इसे तैयार नहीं किया गया है.