logo-image

1st अप्रैल क्यों है आपके लिए खास, बढ़ सकते हैं टोल-टैक्स, सिगरेट, शराब के दाम

Rules Changing 1st April 2024: 1st अप्रैल देश के हर नागरिक के लिए खास होता है. क्योंकि यह वित्तीय वर्ष का पहला दिन होता है. 31 मार्च को क्लोजिंग के चलते कई ऐसी रोजमर्रा की चीजें होती हैं, जो महंगी और सस्ती हो जाती हैं.

Updated on: 29 Mar 2024, 02:18 PM

highlights

  • एलपीजी सिलेंडर सहित कुछ घरेलू वस्तुएं हो सकती हैं सस्ती
  • फाइनेंशियल ईयर समाप्त होने में महज 2 दिन शेष 
  • कई नए नियम 1 अप्रैल से हो जाएंगे लागू, मिडिल क्लास का हो सकता है नुकसान

 

 

नई दिल्ली :

Rules Changing  1st April 2024: 1st अप्रैल देश के हर नागरिक के लिए खास होता है. क्योंकि यह वित्तीय वर्ष का पहला दिन होता है. 31 मार्च को क्लोजिंग के चलते कई ऐसी रोजमर्रा की चीजें होती हैं, जो महंगी और सस्ती हो  जाती हैं. जानकारी के मुताबिक इस बार शराब व सिगरेट के शौकीनों के लिए 1 अप्रैल बहुत महंगा होने वाला है. क्योंकि शराब से लेकर सिगरेट, टोल टैक्स सभी चीजों के दाम 1 अप्रैल से बढ़ने की संभावनाएं हैं. इनके अलावा कई अन्य जरूरत की चीजों के महंगा होने की भी संभावना है. बदले हुए नियम 1 अप्रैल से अमल लाए जाने हैं.  

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन किसानों की फिर अटकेगी 17वीं किस्त, अभी भी सतर्क नहीं हुए किसान

बढाया जा सकता है सरचार्ज 
आजकल देश के ज्यादातर लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं. संभावनाएं जताई जा रही है कि 1 अप्रैल से यूपीआई महंगा हो सकता है. अभी 2000 रुपए से ऊपर के लेन-देन पर सरचार्ज लगाने की तैयारी की जा रही है. जिससे देश के 80 प्रतिशत लोग प्रभावित होंगे. जानकारी के मुताबिक  2000 रुपए से ज्यादा के पेमेंट पर 1.1 प्रतिशत का सरचार्ज लगाया जाएगा. हालांकि अभी लागू नहीं किया गया है. लेकिन बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से इसे लागू कर दिया जायेगा. 

सिगरेट-शराब होगी महंगी
आपको बता दें कि फरवरी में पेश हुए बजट के दौरान सिगरेट, शराब, छाता आदि चीजों के इंपोर्ट पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की घोषणा की गई थी. जिसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा. जिसके बाद सिगरेट-शराब सहित कई चीजों के दामों में इजाफा हो जाएगा.  यही नहीं किचन चिमनी, सोना, चांदी, प्लेटिनम , एक्सरे मशीन, आदि के दाम भी 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे.

ये सामान होंगे सस्ते
1 अप्रैल से चीजों के दाम बढ़ ही नहीं रहे हैं, बल्कि सस्ते भी हो रहे हैं. जैसे एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, मोबाइल कैमरा, इलेक्ट्रिक गाडि़यां आदि सामान सस्ते भी  होंगे. इनके अलावा लिथियम-आयन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले सेल और साइकिल सस्ती भी सस्ती हो जाएंगी.