logo-image

International Plastic Bag Free Day: प्लास्टिक से प्यार पड़ेगा महंगा, आज नहीं रुके तो...

Government Plastic Ban Guidelines: अपने आने वाली पीढ़ी के लिए आप दूषित पर्यावरण छोड़कर जाना चाहते हैं या फिर स्वच्छता से भरा भारत, अगर आप आज नहीं रुके तो प्लास्टिक का इस्तेमाल कितना जानलेवा हो सकता है इसका अंदाज़ा भी आप नहीं लगा पाएंगे.

Updated on: 03 Jul 2023, 12:47 PM

नई दिल्ली:

Government Plastic Ban Guidelines: प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण की परेशानी को कम करने के लिए सरकार ने कई नियम बनाए हैं. जिन लोगों द्वारा भी इन नियमों में लापरवाही नज़र आएगी उन पर सरकार कड़ी कार्रवाही करेगी. लेकिन क्या प्लास्टिक बिल्कुल बैन है... नहीं, ऐसा नहीं है. प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं. अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं तो आप प्लास्टिक इस्तेमाल कर सकते हैं. प्लास्टिक के इस्तेमाल पर तरह-तरह की अफवाहें मार्केट में हैं लेकिन सरकार के नियमों को किसी ने ध्यान से पढ़ा ही नहीं. सरकार का मकसद भारत को प्लास्टिक पॉल्यूशन से बचाना है ना कि आपकी परेशानी बढ़ाना. अगर आप सरकार द्वारा बतायी गई गाइडलाइन्स को फॉलो कर रहे हैं तो आप इस तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं वो सरकारी नियम क्या है जिनके आधार पर प्लास्टिक बैन है.

रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की इन चीज़ों पर लगा बैन

- प्लास्टिक की डंडी वाले ईयर बड्स, गुब्बारों की प्लास्टिक वाली डंडी, प्लास्टिक के झंडे, आइसक्रीम की डंडी, थर्मोकोल, जैसी ऐसी चीज़ें जिनका इस्तेमाल किए बिना या जिनमें बदलाव करके हम भारत को स्वच्छ बना सकते हैं उस बात पर सरकार ने जोर दिया है

- इसके अलावा पार्टी फंक्शन में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक प्लेट, कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे जैसी कटलरी पर भी सरकार ने रोक लगाई है.

- प्लास्टिक से बनने वाले मिठाई के डिब्बों, उसके चारों ओर लपेटी जाने वाली पन्नी, इंविटेशन कार्ड्स और सिगरेट के पैकेट के बाहर जो पतली सी पन्नी होती है उस पर भी सरकार ने रोक लगा दी है.

- 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बैनर, स्टिरर पर भी बैन लगाया गया है. 

-  प्लास्टिक कैरी बैग जिसकी मोटाई 120 माइक्रोन है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा इस वजह से है कि इस तरह के प्लास्टिक का इस्तेमार देर तक किया जा सकता है. जबकि पतले प्लास्टिक के बैग लोग घर ले जाते ही फेंक देते हैं. 

स्वच्छ भारत मिशन हर भारतवासी के आने वाले भविष्य को लेकर है. अगर हम सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण नहीं बनाएंगे या उसमें सहयोग नहीं देंगे तो आने वाले समय में हमें या हमारी आने वाली पीढ़ियों को भी इसका खामियाज़ा भोगना पड़ेगा. इससे पहले देर हो जाए समय रहते भारत को स्वच्छता की ओर ले जाने में अपना सहयोग दें. 
इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए