logo-image

इस स्कीम के तहत बेरोजगारों को दी जाती है आर्थिक मदद, प्रतिमाह खाते में आते हैं 8000 रुपए

Yuva Kaushal Kamai Yojana: मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य में युवा कौसल कमाई योजना के नाम से स्कीम संचालित है. जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को 8000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है.

Updated on: 14 Feb 2024, 10:30 AM

highlights

  • कुछ जरूरी नियम व शर्तों को पूरा कर मिल जाता है स्कीम का लाभ
  • मध्यप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की थी स्कीम 
  • युवा कौसल कमाई योजना में आवेदन करना है बेहद आसान 

नई दिल्ली :

Yuva Kaushal Kamai Yojana: मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य में युवा कौसल कमाई योजना के नाम से स्कीम संचालित है. जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को 8000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. हालांकि योजना पहले से संचालित है. लेकिन जानकारी के अभाव में पात्र युवा भी इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं. सरकार ने युवा कौसल कमाई योजना  (Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana) ऐसे युवाओं के लिए शुरू की थी. जो पढ़ने-लिखने के बाद भी बेरोजगार है. क्योंकि ऐसे युवा बहुत जल्द डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इसलिए राज्य की तत्कालीन सरकार ने स्कीम की शुरूआत की थी. जिसमें जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाता है.  

यह भी पढ़ें : EPFO: देश के इन 7 करोड़ लोगों को मिलेगा होली गिफ्ट, खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा

क्या है स्कीम की पात्रता? 
इसके लिए आपको मध्यप्रदेश का नागरिक होना बहुत जरूरी है.ऐसे युवकों के लिए ही मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना शुरू की गई थी. आवेदन के लिए आपके पास इंटर की मार्कसीट,आधार कार्ड व पेन कार्ड होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि स्कीम में आवेदन के लिए दोनों मोड़ उपलब्ध हैं. यानि आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों की ही तरीके से किया जा सकता है. यदि आप मुख्यंत्री युवा कौसल कमाई योजना के लिए आपको पात्र मानते हैं तो तत्काल आवेदन कर स्कीम का लाभ ले सकते हैं. डॅाक्यूमेंटेशन के वेरिफिकेशन के बाद आपको स्कीम का लाभ मिल  जाएगा. 

ये मिलते हैं फायदे
जानकारी के मुताबिक , आपको किसी एक ट्रेड में निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी. इसके बाद लाडली बहना योजना की तरह ट्रेनिंग पाए बेरोजगार युवक प्रतिमाह 8 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. यही नहीं कमाई की धनराशि बढ़ाई भी जा सकती है. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार उद्देश्य है कि किसी भी युवा को निठल्ला नहीं बनाना है. कौसल कमाई योजना के तहत युवाओं की स्किल मजबूत होगी. जिसके बाद वे अपने दम पर अपना घर चला सकेंगे. ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिमाह सरकार की ओर से पैसे मिलेंगे. साथ ही ट्रेनिंग के बाद आपको नौकरी मिलने के चांस भी बढ़ जाते हैं. क्योंकि ट्रेनिंग के बाद आप बेरोजगार नहीं बल्कि स्किल प्राप्त हो जाएंगे.