logo-image

Train Late Rule: ट्रेन लेट होने पर न हों परेशान,रेलवे देगा फ्री में खाना-पानी

Train Late Rule: इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. रोजाना कोहरे के चलते विजबल्टी जीरो होती है. ऐसे ट्रेनों की लेट लतीफी जारी है. कई ट्रेनें तो 8 घंटे से भी ज्यादा देरी से चल रही है.

Updated on: 03 Jan 2024, 11:50 AM

highlights

  • कोहरे के चलते ट्रेनें लगातार हो रही लेट, 8 घंटे तक देरी से चलरी ट्रेनें
  • रोजाना सैंकड़ों ट्रेनों को किया जा रहा कैंसिल
  • अभी कुछ ट्रेनों में ही दी जा रही ये सुविधा. ठहरने की भी फ्री सुविधा

नई दिल्ली :

 Train Late Rule: इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. रोजाना कोहरे के चलते विजबल्टी जीरो होती है. ऐसे ट्रेनों की लेट लतीफी जारी है. कई ट्रेनें तो 8 घंटे से भी ज्यादा देरी से चल रही है. जिसके चलते यात्री स्टेशन पर काफी परेशान होते हैं. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. रेलवे ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को खाने-पीने व ठहरने की फ्री सुविधा दी है. हालांकि ये सुविधा अभी केवल कुछ ही ट्रेनों में मिल रही है. बताया जा रहा है कि अन्य ट्रेनों में भी सुविधा देने की बात चल रही है..  हालांकि अभी लाखों यात्री ऐसे हैं, जिन्हें सुविधा के बारे में पता ही नही है.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: नए साल पर पीएम किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, लाभार्थियों को इस दिन मिलेगा लाभ

ये है यात्रियों का अधिकार
आपको बता दें कि यदि आपकी ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट है तो आप स्टेशन प्रभारी के पास जाकर ब्रेकफास्ट, लंच या डीनर का दावा कर सकते हैं. साथ ही यदि रात है तो आपको आराम के लिए भी शानदार रूम की व्यवस्था भी करनी चाहिए.. जानकारी के मुताबिक आपको इन सभी सुविधाओं का कुछ भी पे नहीं करना है. ये सब बिल्कुल फ्री ऑफ कॅास्ट है. हालांकि आपको बता दें कि ये सुविधा अभी देश की प्रशिद्ध ट्रेन राजधानी, शताब्दी व दुरंतो एक्सप्रेस में मिल रही है. हालांकि जानकारी मिल रही है कि अब पूरे देश की सभी ट्रेनों में ये सुविधाएं देने की बात चल रही है.

खाने-पीने की मिलेंगे ये चीजें
रेलवे बोर्ड के मुताबिक यदि आप नाश्ता करना चाहते हैं तो चाय या कॅापी के साथ बटर चिपलेट, चार ब्रेड देने के प्रावधा है. वहीं लंच के समय दाल-रोटी के साथ एक सब्जी देने का प्रावधान है. कई बार लंच में रोटियों के स्थान पर पूरी भी दी जाती है. इसलिए आप उक्त तीनों ट्रेनों में आपने रिजर्वेश आपने कराया है.साथ ही ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट है तो आप सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इसके अलावा ट्रेन ज्यादा लेट होने पर रिफंड का प्रावधान भी इस बार रेलवे ने किया है.