logo-image

Train and Flight Cancelled: धुंध और कोहरे के चलते रफ्तार पर लगा ब्रेक, कई फ्लाइट और ट्रेनें हुईं कैंसिल

Train and Flight Cancelled: देशभर में बिगड़े मौसम का दिखने लगा असर, कई फ्लाइट तो कहीं ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

Updated on: 02 Dec 2023, 11:49 AM

highlights

  • कोहरे ने थामी यातायात की रफ्तार
  • कहीं फ्लाइट तो कहीं ट्रेनों की स्पीड पर लगा ब्रेक
  • दर्जनों से ज्यादा फ्लाइट और ट्रेनों के संचालन हुए रद्द

New Delhi:

Train and Flight Cancelled: मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कई राज्यों में स्थितियां बिगड़ने लगी हैं. बिगडे़ हुए मौसम का असर सीधे तौर पर आम जिंदगी पर दिखाई देने लगा है. पहाड़ों पर जहां बर्फबारी का दौर जारी है वहीं मैदानी इलाकों में हो रही बारिश ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं. इस बीच धुंध और कोहरे ने मौसम की मार का असर दोगुना कर दिया है. क्योंकि कोहरे के चलते कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द कर दी गई है. कुछ के रूट में बदलाव किया गया है तो कुछ समय से काफी देरी से चल रही हैं. 

कोहरे का उड़ानों पर पड़ा सीधा असर
राष्ट्रीय राजधानी से लेकर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा से ज्यादा राज्यों में इन दिनों कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. खास तौर पर यातायात में लोगों को काफी परेशानी हो रही है. मिली जानकारी के मुताबिक,  दिल्ली में खराब मौसम के कारण 18 उड़ानों को डायरवर्ट किया गया है. इन उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद के रूट में बदला गया है. 
अंतिम मौके पर इन उड़ानों के समय में किए गए बदलाव के चलते यात्रियों की सीधी परेशानी बढ़ गई है. यात्रा के दौरान ना सिर्फ ज्यादा वक्त लग रहा है बल्कि दिक्कतें भी हो रही हैं. कुछ उड़ानों को रद्द करने का ही फैसला लिया गया है. 

बेंगलूरु से आना वाला एयर इंडिया का विमान आईएक्स 1642 अपने तय वक्त से 8 घंटे देरी से दिल्ली पहुंचा. इसके अलावा मुंबई से आने वाले इंडिगो की उड़ानें भी अपने निर्धारित वक्त से काफी देरी से चल रही हैं. कोहरे और धुंध को इसकी प्रमुख वजह बताया जा रहा है. मुंबई से आना वाली आकासा की फ्लाइट अपने तय समय से 1 घंटे लेट चल रही है. 

यह भी पढ़ें - Fog Effect: कोहरे ने थामी रफ्तार, 12 फ्लाइट समेत दर्जनों ट्रेनें लेट

इन फ्लाइटों को किया गया रद्द
कोहरे समेत अन्य कारणों के चलते जिन फ्लाइटों को कैंसिल किया गया है उनमें पुणे से वाराणसी इंडिगो फ्लाइट, बेंगलूरु से वाराणसी, दिल्ली से वाराणसी, मुंबई से वाराणसी और वाराणसी से भुवनेश्वर की इंडिगो उड़ानों को रद्द करने का फैसला लिया गया है. इससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

ट्रेनों पर भी कोहरे की मार
एक तरफ विमान तो दूसरी तरफ रेल यातायात भी कोहरे के चलते मुश्किलों का सामना कर रहा है. कई ट्रेनों को कैंसिल करने के साथ कुछ रूट में बदलाव और कुछ देरी से चल रही हैं. रेलवे ने सहारनपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली 14 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक ये ट्रेनें 3 दिसंबर तक बंद रहेंगी. इन ट्रेनों के बंद होने से जिन यात्रियों की सबसे ज्यादा मुश्किल होगी उनमें पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के यात्री शामिल हैं. 

चंडीगढ़ से चलने वाली 7 ट्रेनें रद्द
रेलवे के मुताबिक चंडीगढ़ से चलने वाली 7 ट्रेनों को भी रद्द करने का फैसला लिया गया है. इसकी वजह भी कोहरे को बताया गया है. रेलवे ने चंडीगढ़ से चलने वाली जिन ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है उन्हें 2 दिसंबर से लेकर 29 फरवरी तक रद्द ही रहेंगी.