logo-image

वंदे भारत ट्रेन के तीन नये मॉडल होंगे लांच, अगले साल से लोगों को मिलेगी सुविधा

केंद्र की मोदी सरकार को 9 साल पूरे हो गये हैं. मोदी सरकार ने देश में रेलवे को बढ़वा देने और हाई स्पीड ट्रेन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को लांच किया है. वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे के विकास की गाथा लिक रहा है. भारत सरकार देश की आजादी के 75 साल पू

Updated on: 26 May 2023, 03:35 PM

highlights

  • वंदे भारत ट्रेन के तीन नये मॉडल
  • फरवरी 2024 तक होंगे लांच
  • देश में 18 ट्रेन चल रही है

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार को 9 साल पूरे हो गये हैं. मोदी सरकार ने देश में रेलवे को बढ़वा देने और हाई स्पीड ट्रेन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को लांच किया है. वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे के विकास की गाथा लिक रहा है. भारत सरकार देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इसे 75 रुट्स पर चलाए जाने का लक्ष्य रखा है. इसे 15 तक चलाए जाने का लक्ष्य रखा है. वर्तमान समय में ये ट्रेन 17 रूट्स पर चल रही है. वहीं भारत सरकार ने अगले साल तक तीन नये मॉडल चलाने का ऐलान किया है. इससे रेलवे को और गति मिलेगी.

इस भारतीय टेक्नोलॉजी से निर्मित सेमी हाई स्पीड ट्रेन के तीन नये मॉडल को अगले साल यानी फरवरी 2024 तक चलाने की बात की है. इस मॉडल में वंदे भारत, वंदे चेयर कार जिसमें सीसी और एक्जक्यूटीव क्लास है. दूसरा मेट्रो की तर्ज पर वंदे मेट्रो को चलाया जाएगा और तीसरा किफायदी दरों के लिए वंदे स्लीपर होंगे. ये सभी तीन मॉडल इंटिग्रेटेड कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार किया जा रहा है. इन ट्रेनों को शताब्दी, राजधानी और एक्सप्रेस ट्रेन से रिपलेस किया जायेगा. इससे लोगों को सुविधाएं बढे़गी और लोगों इसका आनंद ले पायेंगे. 

केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 10 किलोमीटर की दूरी के लिए वंदे भारत मेट्रो को चलाया जायेगा. वहीं 100 किलोमीटर से 550 किलोमीटर के लिए वंदे भारत चेयर कार और 600 से अधिक की दूरी के लिए वंदे स्लीपर ट्रेन चलाया जायेगा. वहीं रेलवे की पटरियों को अपडेट कर आने वाले समय में 160 किलोमीटर की स्पीड को बढ़ाया जायेगा. 

ये भी पढ़े- Rahul passport : कोर्ट से राहुल गांधी को बड़ी राहत, तीन साले के लिए मिला एनओसी

पीएम मोदी ने उत्तराखंड को राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है. ये दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से रुड़की तक के लिए जाएगी. ये 4 घंटे 45 मिनट का समय लेगी और ये देश की 18वीं वंदे भारत ट्रेन है.