logo-image

Post Office की ये स्कीम देगी प्रतिमाह 5,000 रुपए, एकमुश्त जमा करनी होगी इतनी धनराशि

Post Office Scheme 2023: यदि आप भी एकमुश्त निवेश करके जीवनभर पेंशन पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम आपके बहुत काम की हो सकती है.

Updated on: 11 Jan 2024, 01:04 PM

highlights

  • छोटा निवेश कर जीवनभर पेंशन पाने वालों के लिए खुशखबरी
  • निवेश के बाद रिटायरमेंट की चिंता हो जाएगी खत्म
  • सिर्फ 10 साल की उम्र में बच्चे के नाम शुरू किया जा सकता है निवेश

नई दिल्ली :

Post Office Scheme 2023: यदि आप भी एकमुश्त निवेश करके जीवनभर पेंशन पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि इसमें एकमुश्त कम निवेश करके ही आप प्रतिमाह 5 हजार रुपए तक पेंशन पाने के हकदार आप बन जाते हैं. स्कीम में निवेश के बाद आपको रिटायरमेंट की टेंशन भी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की  एमआईएस (Post Office MIS) स्कीम को मंथली इनकम स्कीम से भी जाना जाता है. स्कीम की खास बात ये है कि इसमें उम्र की कोई समय सीमा नहीं है... 

यह भी पढ़ें : New Rules: अब ये नियम तोड़ना पड़ेगा भारी, कार डीलरों पर लगेगा 1 लाख रुपए का जुर्माना

ऐसे होता है ब्याज काउंट
मंथली सेविंग स्कीम की खास बात ये है कि इसका मैच्योरिटी टाइम बहुत कम है. जैसे ही आपको निवेश करते हुए 5 साल का समय गुजरता है. वैसे ही आपको स्कीम का लाभ मिलना शुरू हो जाता है.  साथ ही 6.6 प्रतिशत का ब्याज भी आपको स्कीम के तहत मिलता है. साथ ही पोस्ट ऑफिस की स्कीम पूरी तरह जोखिम रहित होती है. इसलिए सुरक्षा की पूरी गारंटी स्कीम के तहत आपको मिलती है..साथ ही आपका एकमुश्त निवेश जितना अधिक होगा, उतनी ही पेंशन अधिक आपको मंथली मिलती है. साथ ही पोस्ट ऑफिस की कोई भी स्कीम पूरी तरह से सुरक्षित होती है. यानि शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं होता है. 

यह भी पढ़ें : Goa Tour: सर्दियों की जन्नत है गोवा, IRCTC सिर्फ 18,900 में गोवा घूमने का दे रहा मौका

9 लाख रुपए का एकमुश्त निवेश
मंथली इनकम स्कीम के तहत यदि आप एकमुश्त 9 लाख रुपए जमा करते हैं तो  6.6  प्रतिशत की दर से प्रति वर्ष  59400  रुपए ब्याज बन जाता है.. इस धनराशि को अगर माह में कंवर्ट किया जाए तो प्रतिमाह  4950 होता है. वहीं यदि आप कम पैसा जमा  करेंगे उतना ही कम अमाउंट आप प्रतिमाह पाएंगे. स्कीम की खास बात ये है कि आपके द्वारा किया गया एकमुश्त पैसा आपको वापस मिल जाएगा.. यानि आप सिर्फ ब्याज में ही मंथली पेंशन पा रहे हैं. मूल धन आपका जस का तस बना है.