logo-image

शानदार है पोस्ट ऑफि की ये स्कीम, प्रतिमाह मिलते हैं 5,325 रुपए

Post Office Scheme 2024: अगर आप रिटायरमेंट के बाद की चिंता के लिए परेशान है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी सारी चिंताएं खत्म कर देंगी.

Updated on: 16 Feb 2024, 12:50 PM

highlights

  • जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज दर 7.1 दर की गई निर्धारित 
  • सिर्फ 5 साल में पॅालिसी हो जाएगी मैच्योर, मिलेंगे अन्य फायदे
  • बुढ़ापे में धन की चिंता से मुक्ति दिलाती है ये स्कीम

नई दिल्ली :

Post Office Scheme 2024: अगर आप रिटायरमेंट के बाद की चिंता के लिए परेशान है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी सारी चिंताएं खत्म कर देंगी. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम अकाउंट यानी (MIS) की बात कर रहे हैं. जिसमें निवेश के बाद आपको बुढ़ापे में धन की कमी नहीं आएगी. क्योंकि बहुत ही कम समय में आपको 9 हजार रुपए प्रतिमाह स्कीम के तहत मिलने लगेंगे. यही नहीं कई अन्य फायदे भी स्कीम से जुड़ने के बाद सब्सक्राइबर को मिलते हैं. यदि आप स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकते हैं. 

एक बार होता है निवेश
मंथली इनकम स्कीम में एक बार निवेश करने के बाद जिंदगीभर पैसा मिलता है. यानि एकमुश्त अमाउंट की इन्वेस्टमेंट करके हर महीने ब्याज के रूप में मंथली इनकम पा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक  जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत निर्धारित कर दी गई है. साथ ही  डाकघर की MIS के लिए लॉक-इन पीरियड 5 साल का हैं. आपको बता दें कि अधिकतम निवेश सीमा अकाउंट के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये साथ ही ज्वाइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपये कर दी गई है... स्कीम के तहत हेल्थ इंश्योरेंस का भी प्रावधान किया गया है.. 

9000 रुपए पाने के लिए करना होगा इतना निवेश
अगर आप पति और पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर वन टाइम 15 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 7.1 की दर से प्रतिमाह 8,875 रुपए का ब्याज बन जाता है. वहीं यदि सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपए निवेश किया जाता है तो 5,325 रुपए प्रतिमाह ब्याज बनता है. इस स्थिति में आपका मूलधन जस का तस बना रहता है. देश में मंथली इनकम स्कीम को काफी पसंद किया जाता है. साथ ही पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के चलते इसमें जोखिम जीरो प्रतिशत होता है. क्योंकि शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं है. मैच्योरिटी के बाद जब आप चाहे अपना मूलधन निकाल सकते हैं. जैसे ही आप अपना पैसा निकाल लेंगे तो आपको मंथली इनकम बंद हो जाएगी.