BREAKING NEWS
  • भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें- Read More »
  • आजादी मार्च के बाद राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान से बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, कैसे निपटेंगे इससे- Read More »

IRCTC: रेलवे की तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक कराने का ये है सबसे आसान तरीका

News State Bureau  |   Updated On : April 29, 2019 01:51:39 PM
IRCTC के प्लेटफार्म पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग आसान

IRCTC के प्लेटफार्म पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग आसान (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

IRCTC: रेलवे की तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) यात्रा के एक दिन पहले बुक किया जाता है. रेलवे के टिकट काउंटर या ऑनलाइन के जरिए भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक इस टिकट को बुक कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इंडियन रेलवे (Indian Railway) अगले साल लॉन्च करने जा रही है ये ट्रेन, जानें क्या है खासियत

तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आज हम ऑनलाइन ऑप्शन के बारे में बात करेंगे. आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाकर तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है. IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक करने के निर्धारित समय से 5 मिनट पहले लॉग इन कर लेना चाहिए. अगर एसी का टिकट बुक करना है तो सुबह 9 बजकर 55 मिनट से पहले लॉगिन करना सही रहेगा. स्लीपर क्लास के लिए सुबह 10.55 मिनट पर लॉगिन कर लिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 मई से बदलने जा रहा है IRCTC का ये नियम

कैसे करें ऑनलाइन टिकट की बुकिंग - How to book online ticket
लॉगिन करने के बाद कहां से कहां तक जाना है उन स्टेशन की जानकारी भरें. स्टेशन की जानकारी देने के बाद यात्रा की तारीख चुने. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. अब आपके सामने इंडियन रेलवे की ट्रेनों की लिस्ट सामने खुलेगी. लिस्ट खुलने के बाद तत्काल कोटा पर क्लिक करें और उसके बाद उस ट्रेन का चुनाव करे जिससे आपको यात्रा करनी है. उसके बाद जिस क्लास (EC/2AC/ 3AC/ CC/ SL/2S) में यात्रा करनी है उसे चुने.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेल का यात्रियों का 'Summer Special Train' का तोहफा, यहां से करें Ticket बुकिंग

यात्री Book Now ऑप्शन पर क्लिक करके यात्रा करने वाले के नाम और अन्य जानकारी सबमिट करनी होगी. उसके बाद पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करना है. पेमेंट के लिए आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, पेटीएम, गूगल पे और वॉलेट आदि के जरिए भुगतान कर सकते हैं. तत्काल टिकट बुक करने के बाद यात्रा करते समय सरकारी पहचान पत्र की जरूरत होती है. इन पहचान पत्रों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक शामिल है.

यह भी पढ़ें: IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने इस सुविधा को किया शुरू

First Published: Apr 29, 2019 01:27:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो