logo-image

प्रतिदिन बचाएं सिर्फ 252 रुपए, एममुश्त मिलेगा 54 लाख का मोटा फंड

LIC Scheme: यदि आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सताने लगी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.क्योंकि जिस पॅालिसी की यहां बात हो रही है उसमें सिर्फ 252 रुपए रोज बचाकर भी आप 54 लाख रुपए तक मोटा फंड एकत्र कर सकते हैं.

Updated on: 17 Mar 2024, 11:00 AM

highlights

  • रिटायरमेंट की चिंता हो जाएगी खत्म, जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मिलेगा का पैसा
  • स्कीम से जुड़कर कई अन्य सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ
  • 8 साल से 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश

नई दिल्ली :

LIC Scheme: यदि आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सताने लगी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.क्योंकि जिस पॅालिसी की यहां बात हो रही है उसमें  सिर्फ 252 रुपए रोज बचाकर भी आप 54 लाख रुपए तक मोटा फंड एकत्र कर सकते हैं. स्कीम से जुड़ने के बाद आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के बाद आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मोटा फंड मिलेगा.  जी हां यहां बात हो रही है एलआईसी की जीवन लाभ पॅालिसी की. इस स्कीम में आपको सेविंग्स और रिटर्न दोनों का बेनिफिट मिलता है.खाताधारक की मौत होने पर जो भी सम एश्योर्ड होगा उसका कम से कम 105 फीसदी अधिक मिलेगा.

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख रुपए
अगर आप प्रतिदिन 252 रुपए बचाएंगे तो हर माह 7572 रुपए जमा कर सकेंगे. यानि सालाना निवेशक  90,867 रुपये जमा कर लेंगे. आपको बता दें कि यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान और गैर लिंक्ड योजना है. यदि किसी वजह से पॅालिसी धारकी की मौत हो जाती है तो भी नॅामिनी को पूरा पैसा मिलता है. यही नहीं इस योजना के तहत निवेशकों को अपने मर्जी से प्रीमियम की राशि और अवधि चुनने का अधिकार है. आपको बता दें कि इस पॉलिसी को खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष निर्धारित की गई है.. जीवन लाभ पॅालिसी के खास बात ये है कि इसमें बोनस का भी प्रावधान किया गया है.. 

ये भी मिलती है सुविधाएं 
आपको बता दें कि इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक 10,13 और 16 साल तक पैसा जमा कर सकते हैं, जिन्हें 16 से 25 साल के मैच्योरिटी पर पैसा दिया जाएगा. यदि कोई निवेशक 59 साल में पॅालिसी से जुड़ना चाहता है तो 16 साल वाली बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं, ताकि उनकी उम्र 75 साल से अधिक न हो. इसके अलावा अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ साथ सम एश्योर्ड का बेनिफिट भी बीमा कंपनी देती है. डैथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट माना जाता है.