logo-image

क्या मिक्सी बार-बार हो जाती है खराब? तो जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका 

Juicer mixer Safety Tips: मिक्सी के लिए सही तरह के बर्तन और ब्लेड का चयन करना जरूरी है. जिससे मिक्सी ठीक से काम कर सके और आपकी सामग्री भी खराब न हो.

Updated on: 23 Jan 2024, 07:41 PM

नई दिल्ली:

Juicer mixer Safety Tips: आज हर घर की किचन में मिक्सी आसानी से मिल जाएगी. चटनी बनानी हो या फिर किसी फल का जूस निकालना हो, हम तुरंत मिक्सी में फल डालकर उसका जूस निकाल लेते हैं, लेकिन कई बार हम इसके इस्तेमाल के सही तरीकों से अनजान रहते हैं ऐसे में आपकी मिक्सी जल्द खराब हो सकती है या बार-बार खराब होने की वजह से आपको परेशानी हो सकती है. ऐसे में हम आपको ऐसे कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी मिक्सी को सालों साल ठीक रखेंगे और आपको आए दिन इसे ठीक कराने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के लिए पहले चुनी गई थी यह मूर्ति, जानें अब कहां विराजमान

मिक्सी को सही तरीके से इस्तेमाल करने के टिप्स

सफाई और ध्यान दें: सुरक्षित और सही तरीके से मिक्सी का इस्तेमाल करने के लिए, इसे पहले से साफ करें और ध्यानपूर्वक देखभाल करें. नियमित अंतरालों पर मिक्सी को सफाई करना महत्वपूर्ण है.

सही तरह के बर्तन:  मिक्सी के लिए सही तरह के बर्तन और ब्लेड का चयन करना जरूरी है. जिससे मिक्सी ठीक से काम कर सके और आपकी सामग्री भी खराब न हो.

ठंडे पानी का इस्तेमाल: अगर मिक्सी का इस्तेमाल करने के बाद इसे शीतल यानी ठंडे पानी से धोते हैं, तो यह आपकी मिक्सी की उम्र को बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: 16 अप्रैल को होगा लोकसभा चुनाव? EC ने दी ये अहम जानकारी, बताई वायरल दावों की सच्चाई

ध्यानपूर्वक संचालित करें: मिक्सी को ध्यानपूर्वक और स्वस्थता से चलाएं. बार बार चलाने या मोटी या कठोर वस्तुओं को पीसने से मिक्सी को नुकसान होता है. ऐसे में ध्यान रखें कि मिक्सी में मजबूत और कठोर चीजों को पीसने बचें.

ठंडा रखें: मिक्सी का इस्तेमाल करते समय इसे गरम होने से बचाएं, ताकि इसका इंजन और पार्ट्स ठंडे रहें और उच्च तापमान से बचा जा सके.

उच्च ताकत और स्पीड का इस्तेमाल: अगर आप कठिन सामग्री पीसने के लिए मिक्सी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे उच्च ताकत और स्पीड पर चलाएं.

विभिन्न विकल्पों का इस्तेमाल: मिक्सी में विभिन्न विकल्पों का इस्तेमाल करें जैसे कि पल्स, ग्राइंडर, चटनी जार, आदि जो आपकी जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. ध्यान रखें कि यह टिप्स मिक्सी की उम्र बढ़ाने और उसे ठीक से चलाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन यदि वह बार-बार खराब हो रही है, तो विशेषज्ञ की सलाह लेना अच्छा होगा.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर का CM योगी ने किया हवाई निरीक्षण, अभी तक 3 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन