logo-image

Ration Card: मुफ्त राशन पाने वालों के लिए बुरी खबर, अमान्य कर दिये जाएंगे 2 करोड़ राशन कार्ड

दरअसल, सरकार ने फ्री राशन वितरण प्रणाली का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की हैं. जैसे राशन कार्ड धारक टैक्सपेयर्स नहीं होना चाहिए.

Updated on: 16 Jun 2023, 01:15 PM

highlights

  • पिछले साल भी 2 करोड़ राशन कार्ड किए गए थे रद्द, सांसद सुशील मोदी के बयान के बाद हुई थी कार्रवाई 
  • सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने संसद में बताई थी वजह

नई दिल्ली :

Ration Card Latest News: अगर आप भी फ्री राशन के लाभार्थी हैं तो आपके लिए ये खबर परेशान करने वाली हो सकती है. क्योंकि पूर्ती विभाग ऐसे राशन कार्डों की लिस्ट बना रहा है. जो वास्तव में योजना का लाभ लेने के लिये पात्र ही नहीं है. पिछले साल भी सांसद सुशील मोदी के बयान के बाद लगभग 2 करोड़ राशन कर्डों को रद्द कर दिया गया था. आपको बता दें कि कोरोनाकाल से एक बड़ा वर्ग सरकार की गरीब अन्नमूलन योजना का लाभ ले रहा है . सरकार ने भी योजना की तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दी थी. ताकि कोई भी जरूरतमंद भूखा न सोए. 

यह भी पढे़ं : Gold Bond Scheme: 3 दिन सस्ते में सोना खरीदने का मौका, RBI ने खोला खजाने का मुंह

2 करोड़ 41 लाख कार्ड हुए थे रद्द 
आपको बता दें कि विगत वर्ष सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Sadhvi Niranjan Jyoti) संसद में बड़ा बयान दिया था. जिसमें उन्होने कहा था कि  देशभर में 2017 से लेकर 20-21 तक प‍िछले पांच साल में डुप्लीकेट, अपात्र और जाली कुल 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द किए गए हैं. साथ ही उन्होने ये भी बताया था कि अकेले बिहार राज्‍य में सात लाख 10 हजार राशन कार्ड रद्द हुए हैं. तभी से हर राज्य के विभाग फर्जी राशन कार्डों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि हर राज्य में लाखों की संख्या में कार्ड धारक ऐसे हैं जो वास्तव पात्र ही नहीं है.. 

क्या है पात्रता ? 
दरअसल, सरकार ने फ्री राशन वितरण प्रणाली का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की हैं. जैसे राशन कार्ड धारक टैक्सपेयर्स नहीं होना चाहिए. साथ ही वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो. यानि उसकी सालाना आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा उसके घर में चार पहिया का वाहन नहीं होना चाहिए. लेकिन यूपी सहित देश के हर राज्य में कई ऐसे कार्ड धारक भी हैं जो सरकार के फ्री राशन को लेने के लिए कार से जाते हैं. ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है. ताकि जरूरतमंद को ज्यादा से ज्यादा योजना का लाभ पहुंच सके.