अब रेलवे (Indian Railway) चलाएगा ऑन डिमांड ट्रेनें (On Demand Trains), वेटिंग-सेटिंग का झंझट होगा खत्‍म

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 18, 2019 03:54:13 PM
अब रेलवे चलाएगा ऑन डिमांड ट्रेनें, वेटिंग-सेटिंग का झंझट होगा खत्‍म

अब रेलवे चलाएगा ऑन डिमांड ट्रेनें, वेटिंग-सेटिंग का झंझट होगा खत्‍म (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

Indian Railway-IRCTC: पैसेंजरों (Rail Passengers) की सहूलियत को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब तक का सबसे बड़े क्रांतिकारी कदम उठाने जा रहा है. रेलवे जिस प्रस्‍ताव पर काम कर रहा है, उस पर अमल हो जाने के बाद से पैसेंजरों को वेटिंग और सेटिंग के झंझट से सदा के लिए मुक्‍ति मिल जाएगी. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर रेलवे अगले 4 साल में ऑनडिमांड रेलगाड़ियां (Train) चलाने की तैयारी में है. इससे वेटिंग लिस्‍ट (Train Waiting List) के झंझट से यात्रियों (Rail Passengers) को मुक्‍ति मिलेगी.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने 11 लाख रेलवे कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, मिलेगा 78 दिन का बोनस

बताया जा रहा है कि Dedicated freight corridor बनने के बाद 2021 तक ऐसा हो सकेगा. ऐसा होने पर इन मार्गों से मालगाड़ियों की आवाजाही बंद हो जाएगी, जिससे ऑन डिमांड यात्री गाड़ियों के लिए रेल लाइन उपलब्‍ध हो सकेगी.

यह भी पढ़ें : अयोध्‍या मामला: सुप्रीम कोर्ट में 18 अक्‍टूबर तक पूरी हो सकती है सुनवाई, CJI ने मध्यस्थता की भी दी अनुमति

रेल अधिकारियों के अनुसार, उत्तर-दक्षिण (दिल्ली-चेन्नई), पूर्व-पश्चिम (मुंबई-हावड़ा) और खड़गपुर-विजयवाड़ा समर्पित माल गलियारे के लोकेशन सर्वे का काम जल्‍द ही पूरा हो जाएगा. ये DFC करीब 6,000 किलोमीटर लंबे होंगे और इन्हें अगले 10 साल में पूरा किया जाएगा. यह कॉरिडोर बन जाने से रेलवे की क्षमता बहुत बढ़ जाएगी और अधिक से अधिक ट्रेनें चलाई जा सकेंगी.

First Published: Sep 18, 2019 03:42:10 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो