logo-image

Post Office Yojana: पैसों की टेंशन से मुक्ति दिलाएगी ये स्कीम, एमुश्त मिलेंगे 21 लाख रुपए

Post Office Yojana: अगर आपको भी बढ़ापे की चिंता सता रही है. साथ ही आप निवेश के लिए प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपकी खोज खत्म कर देगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको बहुत कम निवेश में 21 लाख रुपए का अधिकारी बना देती है. स्कीम की खास बात ये है कि

Updated on: 03 May 2023, 02:32 PM

highlights

  • जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर धन की चिंता खत्म करती है ये स्कीम 
  • सिर्फ 100 रुपए से खोल सकते हैं पोस्ट ऑफिस में खाता
  • बिना जोखिम कर सकते हैं स्कीम के तहत निवेश, कई अन्य सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ 

नई दिल्ली :

Post Office Yojana: अगर आपको भी बढ़ापे की चिंता सता रही है. साथ ही आप निवेश के लिए प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपकी खोज खत्म कर देगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको बहुत कम निवेश में 21 लाख रुपए का अधिकारी बना देती है.  स्कीम की खास बात ये है कि आप सिर्फ 100 रुपए से खाता खोलकर भी निवेश शुरू कर सकते हैं. सरकार ने ये स्कीम खासकर छोटी बचत वाले लोगों के लिए शुरू की थी. ताकि आसानी से लोग पैसा बाचकरअपनी जरूरतें पूरी कर सकें. आईये जानते हैं स्कीम के बारे में ज्यादा डिटेल्स. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों की अटकेगी 14वीं किस्त, 2 करोड़ किसान 13वीं किस्त से रह गए थे वंचित

सिर्फ 5 साल में हो जाती है पॅालिसी मैच्योर 
जानकारी के मुताबिक, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) योजना सिर्फ 5 साल में ही मैच्योर हो जाती है. यानि आप अपना धन विड्राल कर सकते हैं. स्कीम की खास बात ये भी है कि इसमें जोखिम जीरो प्रतिशत है. पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम का पैसा  शेयर मार्केट पर निर्भर नहीं होता. इसलिए चिंता की कोई बात ही नहीं है. स्कीम के तहत आप सिर्फ 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ ही सालाना 1.5 लाख रुपए पर इनकम टैक्स की छूट पा सकते हैं.  जानकारी के मुताबिक कुल जमा पैसे पर 7 प्रतिशत के रिटर्न की गारंटी पोस्ट ऑफिस से मिलती है. 

चुन सकते हैं एनएससी का का विकल्प 
विभागीय जानकारी के मुताबिक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के बचत बॅांड है. सरकार ने इसे कम आय वाले लोगों के लिए शुरू किया था. जिसे लोगों ने काफी पसंद किया. अगर आप भी कम समय में बड़ी रकम बनाना चाहते हैं तो विकल्प अच्छा साबित हो सकता है. आपको बता दें कि पॅालिसी बहुत कम समय यानि कुल 5 साल में ही मैच्योर हो जाती है. जिसके बाद आप अपना पैसा निकाल सकते हैं. जितना ज्यादा आपका निवेश होगा. मैच्योरिटी पर मिलने वाली धनराशि की रकम उतनी ही ज्यादा होगी.