logo-image

Post Office: शादीशुदा लोगों के लिए काम की है ये स्कीम, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होते हैं 4950 रुपए

Post Office scheme: अगर आपकी भी शादी हो गयी है, साथ ही भविष्य की चिंताओं को लेकर सोचते हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की एमआईएस (MIS) स्कीम शादीशुदा लोगों के लिए ही डिजाइन की गई है

Updated on: 24 Feb 2024, 01:01 PM

highlights

  • पति-पत्नी मिलकर खुलवा सकते हैं ज्वाइंट अकाउंट 
  • महज पांच साल का होता है मैय्योरिटी पीरियड
  • पूरी तरह जोखिम से बाहर होता है आपका निवेश 

नई दिल्ली :

Post Office scheme: अगर आपकी भी शादी हो गयी है, साथ ही भविष्य की चिंताओं को लेकर सोचते हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की एमआईएस (MIS) स्कीम शादीशुदा लोगों के लिए ही डिजाइन की गई है. स्कीम से जुड़कर आपकी सारी चिंताएं खत्म हो जाएंगी. साथ ही आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित हाथों में होता है. स्कीम की खास बात ये है कि पति और पत्नी दोनों मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. महज पांच साल के बाद आपकी पॅालिसी मैय्चोर हो जाती है. जिसके बाद आप अपनी कुल रकम भी निकाल सकते हैं. साथ ही आपको बता दें कि इसमें जोखिम की जरा भी चिंता नहीं है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम शेयर मार्केट पर निर्भर नहीं होती है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: इंतजार खत्म, सिर्फ 6 दिन बाद खाते में जमा होंगे 2000 रुपए

अधिकतम 9 लाख रुपए का निवेश
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में सिंगल अकाउंट से अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपये का निवेश किया जा सकता है. अगर पति-पत्नी ज्वॉइंट अकाउंट ओपन कराते हैं तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत आपको फिलहाल 6.6 फीसदी की ब्याज निर्धारित किया गया है. वहीं इसमें किया गया निवेश 5 साल बाद मैच्योर होता है. यानि ज्यादा समय के लिए आपका पैसा भी बाउंड नहीं होता. जिसे आप दो बार 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एडल्ट या माइनर के नाम से अकाउंट ओपन कराया जा सकता है.

ऐसे मिलेंगे 4950 रुपए 
अगर पति-पत्नी ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो इस पर 6.6 फीसदी की दर से सालाना 59,400 रुपये की ब्याज मिलती है. इसे 12 महीने में बांटे तो हर महीने 4,950 रुपये की ब्याज मिलेगी. वहीं अगर आप इस अकाउंट को प्री-मैच्योर कराते हैं तो 3 साल पर डिपॉजिट अमाउंट का 2 फीसदी काटकर वापस किया जाता है. वहीं 3 साल बाद केवल 1 फीसदी रकम काट कर वापस की जाती है. इसलिए मंथली इंकम स्कीम हर तरह से खाता धारक को प्रोफिट की गारंटी देती है. साथ ही इस पर शेर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई फर्क नहीं पड़ता.