logo-image

नवरात्रि पर PM मोदी का बड़ा तोहफा, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दी भारी छूट

Ujjwala Scheme: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नवरात्रि के शुभ अवसर पर फिर प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी ज़िम्मेदारी निभाई है. उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी बहनों के लिए 100 रुपए की सब्सिडी बढ़ाने का दायित्व लिया है

Updated on: 05 Oct 2023, 11:29 AM

New Delhi:

Ujjwala Scheme: केंद्र की मोदी सरकार ने इस साल पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उज्ज्वला योजना को कोरोड़ों लाभार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने अब उज्ज्वला योजना में मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक प्रति सिलेंडर 200 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, जिसको बढ़ाकर सरकार ने 300 रुपए कर दिया है. 

यह खबर भी पढ़ें- MP: मध्य प्रदेश में महिलाओं को तोहफा, सरकारी नौकरी में मिलेगा 35 फीसदी आरक्षण, नोटिफिकेशन जारी

कुल 500 रुपए की बचत

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नवरात्रि के शुभ अवसर पर फिर प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी ज़िम्मेदारी निभाई है. उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी बहनों के लिए 100 रुपए की सब्सिडी बढ़ाने का दायित्व लिया है...उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को पहले 200 रुपए की सब्सिडी, फिर 200 रुपए की मूल्य कटौती और अब 100 रुपए की सब्सिडी यानी कुल 500 रुपए की बचत मिल रही है. 2014 में LPG प्रति सिलेंडर जिस मूल्य पर मिलता था, लगभग उसी मूल्य पर सिलेंडर उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा...: 

यह खबर भी पढ़ें- Japan Earthquake: 6.6 तीव्रता के भूकंप से हिला जापान, सुनामी की चेतावनी जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र की मोदी सरकार ने  "स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन" के नारे के साथ एक मई 2016 को एक सामाजिक कल्याण योजना - प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत की थी. एक रिपोर्ट के अनुसार  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े 9.58 करोड़ परिवारों में से 1.18 करोड़ परिवारों ने वर्ष 2022-23 में कोई रिफिल सिलेंडर नहीं खरीदा और 1.51 करोड़ परिवारों ने केवल ही बार  सिलेंडर को रिफिल कराया.