logo-image

PM Kisan: अब दशहरा से पहले किसानों को मिलेगा तोहफा, खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

PM Kisan: प्रधाममंत्री किसान निधि की चर्चा इस बार समय से पहले ही शुरू हो गई है. क्योंकि सरकार इस बार जल्दी ही किसानों को 15वीं किस्त का लाभ पहुंचाना चाहती है. त्योहारी सीजन व चुनाव को इसका कारण बताया जा रहा है.

Updated on: 14 Sep 2023, 08:40 AM

highlights

  • जिन किसानों के खाते में अभी तक भी निधि नहीं पहुंची है, उन्हें भी मिल सकता है लाभ 
  • सराकर ने 15वीं किस्त को लेकर लाभार्थियों को शॅाटलिस्ट करना किया शुरू
  • चुनाव के चलते इस बार पहले ही किसानों के खाते में भेजी जाएगी किस्त

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: त्योहारी सीजन चल रहा है ऐसे में व्यापारी से लेकर किसान तक सभी लोग खऱीदारी करते हैं. साथ ही आने वाले दिनों में लगभग 5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होना भी निर्धारित है. ऐसे में बताया जा रहा है कि सरकार किसानों को 15वीं किस्त का तोहफा बहुत जल्द देने वाली है. सूत्रों का दावा है कि लाभार्थी किसानों को शॅाटलिस्ट करना शुरु कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि दशहरा से पहले सरकार पात्र किसानों के खाते में 15वीं किस्त के 2000-2000 रुपए क्रेडिट करेगी. आपको बता दें कि इससे पहले राजस्थान से पीएम मोदी ने 14वीं  किस्त का तोहफा किसानों को दिया था. जिसमें लगभग 3 करोड़ किसान वंचित रह गए थे. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: घुमकड़ी करने करने वालों के लिए खुशखबरी, सस्ते में करें लेह-लद्दाख की सैर

एक साथ जमा हो सकते हैं 4000 रुपए 
दरअसल, जो किसान पात्र होने के बावजूद भी किसी तकनीकि खामी के कारण 14वीं किस्त से वंचित कर दिये गए थे. बताया जा रहा है कि ऐसे किसानों को 15वीं किस्त के दौरान शामिल किया जाएगा. साथ ही ऐसे किसानों की अलग से लिस्ट बनाई जा रही है. ऐसे किसानों के खातों में 2000 नहीं, बल्कि 4000 रुपए की किस्त ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि सरकार की ओर से ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गय़ी है. लेकिन सूत्रों का मानना है कि ऐसी चर्चा विभागीय अधिकारियों में चल रही है. बताया जा रहा है कि वंचित किसानों को इस बार लाभ दिया जाएगा. लेकिन जिन लोगों ने अभी भी ईकेवाईसी नहीं कराया है. ऐसे किसानों को फिर से सरकारी लाभ से हाथ धोना पड़ेगा... 

सालाना मिलते हैं 6000 रुपए 
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकारी की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है. जिसकी मानिटरिंग स्वयं पीएम मोदी करते हैं. स्कीम के तहते लघु एवं सीमांत किसानों को  सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. अभी तक पात्र किसानों को 14 किस्तों का लाभ मिल भी चुका है. अब किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. बताया जा रहा है 24 अक्टूबर का दशहरा है. इसी मौके पर सरकार पात्र किसानों के खाते में पैसा जमा कराएगी. जिसमें ऐसे किसानों को भी शामिल किया जाएगा. जिन्हें किन्हीं कारणों से 14वीं किस्त का लाभ नहीं पाया था.. 

ये तीन नियम फॅालो करना जरूरी 
आपको बता दें कि सरकार ने स्कीम में पनप रहे फर्जीवाड़े को  रोकने के लिए तीन नियम लागू किये थे. जिन्हें पूरा करना हर लाभार्थी के लिए अनिवार्य है. जिन किसानों ने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं कराया है. तुरंत करां लें, इसके अलावा भूलेख सत्यापन कराना भी जरूरी है. तीसरी अहम चीज अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है. इसके अलावा अपने द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन को भी चैक कर लें. कहीं कोई तथ्य गलत तो नहीं भरा गया है. ताकि आपको योजना का सुचारू रूप से लाभ मिल सके.