logo-image

PM Kisan Nidhi: 14वीं किस्त को लेकर आया नया अपडेट, लाभार्थी आज ही करां ले 2 जरूरी काम

PM Kisan Nidhi 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि लाभार्थियों की लिस्ट अंतिम चरण में पहुंच गई है. सूत्रों का दावा है कि इसी माह के अंतिम सप्ताह में पात्र किसानों के खातों में 14वीं

Updated on: 02 Jun 2023, 12:14 PM

highlights

  • इसी माह अंतिम सप्ताह आपके खाते में क्रेडिट हो  सकती है 14वीं किस्त 
  • ये नियम फॅालो न करने पर अटक जाएगी 14वीं किस्त

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि लाभार्थियों की लिस्ट अंतिम चरण में पहुंच गई है. सूत्रों का दावा है कि इसी माह के अंतिम सप्ताह में पात्र किसानों के खातों में 14वीं किस्त के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. यही नहीं ऐसे किसानों की भी लिस्ट बनाई है. जिनके खातें में 13वीं किस्त का लाभ नहीं पहुंचा था. यदि संबंधित किसानों में सरकार द्वारा बनाए दोनों नियमों का पालन किया होगा तो उनके खाते में दोनों किस्त का लाभ एक साथ भेजा जा सकता है.. 

इन नियमों का पालन करना जरूरी 
दरअसल, सरकार ने दो साल पहले से ही योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए 2 नियम बनाए थे. जिसमें सबसे पहले योजना का लाभ लेने वाले प्रति किसान को ई-केवाईसी कराना जरूरी है.  यदि आपने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करां लें. अन्यथा इस बार आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिलेगी. वहीं दूसरा जरूरी नियम, जिसे सरकार ने एक साल पहले ही लागू किया है, उसका नाम है भूलेख सत्यापन कराना. यदि आप लाभार्थी हैं और आपने ये दोनों नियों को पूरा नहीं किया है तो आज ही करा लें. अन्यथा 14वीं किस्त आपके खाते में नहीं पहुंचेगी.

2 करोड़ किसान हुए थे वंचित 
आपको बता दें कि 27 फरवरी को पीएम मोदी ने करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन 13वीं किस्त से लगभग 2 करोड़ किसानों को वंचित कर दिया गया था. जिसकी पड़ताल की गई तो निकलकर आया कि जिन किसानों के खाते में 13वीं किस्त का लाभ नहीं पहुंचा है. ऐसे किसानों ने ईकेवाईसी व भू-सत्यापन नहीं कराया था. इसलिए उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया गया. यदि संबंधित किसान 14वीं किस्त से पहले दोनों नियमों को पूरा कर लेते हैं तो दोनों किस्त का लाभ एक साथ भेज दिया जाएगा.