logo-image

PM Kisan Nidhi: इस दिन जारी होगी पीएम निधि की 16वीं किस्त, लाभार्थियों की फाइल हुई तैयार

PM Kisan Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. इसकी मानिटरिंग स्वयं पीएम मोदी करते हैं. इसलिए योजना की किस्त हमेशा टाइम से पात्र किसानों के खाते में पहुंचती है.

Updated on: 27 Dec 2023, 01:34 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने स्वयं  15 नवंबर 2023 को जारी की थी 15वीं किस्त
  • लगभग 4 करोड़ किसान रह गए थे 15वीं किस्त से वंचित
  • इस बार पहले से ही बनाई जाने लगी लाभार्थियों की लिस्ट

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. इसकी मानिटरिंग स्वयं पीएम मोदी करते हैं. इसलिए योजना की किस्त हमेशा टाइम से पात्र किसानों के खाते में पहुंचती है. लेकिन पांच किस्तों के बाद प्रति साल लाभार्थियों की संख्या कम होती रहती है. 16वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि बजट सत्र के दौरान ही पात्र किसानों के खाते में 16वीं किस्त डाल दी जाएगी. हालांकि सरकार की और से कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. लेकिन सरकारी सूत्रों का दावा है कि लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है. जल्द ही खाते में किस्त के पैसे डाल दिये जाएंगे.. 

यह भी पढ़ें : January Holiday: जनवरी में शिक्षण संस्थानों के साथ यहां भी रहेगी छुट्टियों की भरमार, देखें लिस्ट

ये तीन काम कराना जरूरी
आपको बता दें कि योजना में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने ईकेवाईसी, भूलेख सत्यापन व खाते से आधार लिंक कराना अनिवार्य किया है. साथ ही रजिस्ट्रेशन में कोई त्रुटी होने पर भी आपको लाभ से वंचित किया जा सकता है. इसलिए आपके पास लगभग एक माह है. जिसमें आप तीनों काम कार सकते हैं. इसलिए बिना देर लगाए यदि आपने ईकेवाइसी नहीं कराई है तो तत्काल करा लें. साथ ही भूलेख सत्यापन भी मस्ट है. अन्यथा आपका नाम लिस्ट से हटाया जा सकता है. क्योंकि पिछली बार सिर्फ 8 करोड़ किसानों के खाते में ही पीएम निधि का पैसा डाला गया है.. 

ऐसे करें पीएम निधि के लिए रजिस्ट्रेशन 
यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए नया रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन सुविधा खुली है. इसके लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर और फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें.उसके बाद न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और आधार नंबर डालकर और कैप्चा भरें. इसके बाद अपनी मांगी गई डिटेल्स को फिल करें. साथ ही हां या नहीं वाले दोनों ऑप्शन में से हां पर क्लिक करें. पीएम किसान आवेदन पत्र 2023 में मांगी गई जानकारी भरें, इसे सब्मिट करें और भविष्य के रेफ्रेंस के लिए प्रिंट आउट जरूर लेकर रख लें. 

ये है स्टेटस चैक करने का तरीका
यदि आप पहले से प्रधानमंत्री किसान निधि के लाभार्थी हैं साथ ही अपना स्टेटस चैक करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन के अंतर्गत ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प चुनें. रजिस्टर्ड आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर डाले. जिसके बाद आपको आपका डेटा प्राप्त  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपकी स्क्रिन पर आपके खाते का स्टेटस दिखाई दे जाएगा..