BREAKING NEWS
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

रिलायंस जियो के प्‍लान हो गए हैं महंगे, अब देने होंगे इतने पैसे

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 12, 2019 04:11:42 PM
रिलायंस जियो

रिलायंस जियो (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

रिलांयस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों को हाल ही में एक बड़ा झटका लगा था. जब ऐलान किया गया कि ग्राहकों को जियो नेटवर्क से अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) का भुगतान करना होगा. Jio की ओर से कहा गया था कि वह 6 पैसा प्रति मिनट का चार्ज ग्राहकों से वसूलेगा, लेकिन इसके बदले में इतना ही फ्री डेटा देगा. इसके बाद अब दूसरा झटका लगने जा रहा है. रिलायंस जियो ने अब अपने प्री पेड प्‍लान की कीमतें बढ़ा दी हैं. यह लागू भी हो गई हैं. 

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने भारतीय पिचों के बारे में दी यह टिप्‍पणी, जानें क्‍या कहा

रिलायंस जियो ने गुरुवार से ही अन्य नेटवर्क पर किए गए आउटगोइंग कॉल पर छह पैसे प्रति मिनट चार्ज करने का कदम उठाया है. इसके बाद से सभी जगह तहलका मच गया था. अब लगातार दूसरा झटका लगने जा रहा है. अगर आप जियो के ग्राहक हैं तो आप को यह जान लेना जरूरी है कि अब किस रिचार्ज के लिए आपको कितने पैसे आपको देने होंगे.
जियो की ओर से प्‍लान के साथ आईयूसी यानी दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए चार्ज जोड़ा है. इसे यूं भी समझ सकते हैं कि अब सभी रिचार्ज पर आपको आईयूसी टॉपअप लेना जरूरी होगा. यह अलग अलग प्‍लान पर अलग अलग है, हालांकि यह भी है कि जितने पैसों का भुगतान पर करेंगे, उतने का ही डाटा आपको मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 2nd Test day 3 LIVE : दक्षिण अफ्रीका का पांचवा झटका, फालोऑन का खतरा मंडराया

अब आते हैं प्‍लान पर, अगर आप 399 रुपये का प्‍लान लेते हैं तो पहले आपको 399 रुपये देने होते थे, लेकिन अब इसकी कीमत 409 रुपये हो गई है. यानी पूरे दस रुपये आईयूसी चार्ज. आपको इस रिचार्ज पर 84 दिन की वैधता मिलेगी. इसके साथ ही पहले की ही तरह रोज 1.5 जीबी डाटा मिलेगा और जियो से जियो पर बात तो आप फ्री में कर सकते हैं. अब इस प्‍लान के साथ आपको दूसरी कंपनी के मोबाइल पर बात करने के लिए 124 मिनट मिलेंगे. जो दस रुपये आपने ज्‍यादा भुगतान किया है, उसके बदले में आपको एक जीबी डाटा फ्री में मिलेगा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कौन सा दोहरा शतक है कप्‍तान विराट कोहली के लिए विशेष, जानें यहां

इसके साथ ही कंपनी की ओर से यह सुविधा भी दी गई है कि आप अपने हिसाब से टॉपअप ले सकते हैं. टॉपअप वाउचर की कीमत 10, 20, 50, 100, 500 और 1000 रुपये है. 10 रुपये में 124 मिनट, 20 रुपये में 249 मिनट, 50 में 656 मिनट, 100 में 1362 मिनट, 500 में 7012 और 1000 रुपये वाले टॉपअप में 14074 मिनट की कॉल आप कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः Watch VIDEO : अंपायर ने दिया NOT OUT, फिर भी भारत को मिल गया विकेट, जानें कैसे

यहां ध्‍यान देने वाली बात यह भी है कि जिन लोगों का पहले से ही रिचार्ज है और वैधता यानी वैलिडिटी भी बची है तो आपको अभी कोई पैसे नहीं देने होंगे. जब वैधता खत्‍म हो जाएगी तो नया रिचार्ज कराने पर बढ़ी हूई कीमत का भुगतान आपको करना पड़ेगा.

First Published: Oct 12, 2019 11:50:52 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो