logo-image

पेटीएम (Paytm) ने ई वॉलेट को लेकर किया बड़ा फैसला, ग्राहकों को लगा झटका

कंपनी द्वारा जारी की गई नई पॉलिसी के तहत पेटीएम ई वॉलेट (E Wallet) में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए 1 महीने के अंदर 10 हजार रुपये से अधिक की रकम जमा करने पर शुल्क अदा करना पड़ेगा.

Updated on: 09 Jan 2020, 10:51 AM

नई दिल्ली:

भारत की अग्रणी डिजिटल पेमेंट कंपनी (Digital Payment Company) पेटीएम (Paytm) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगने जा रहा है. दरअसल, कंपनी द्वारा जारी की गई नई पॉलिसी के तहत अगर कोई यूजर अपने पेटीएम ई वॉलेट (E Wallet) में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए 1 महीने के अंदर 10 हजार रुपये से अधिक की रकम जमा करता है तो उन्हें शुल्क अदा करना पड़ेगा. नई पॉलिसी के तहत यूजर को इसके लिए 2 फीसदी शुल्क का पेमेंट करना होगा. मतलब यह हुआ कि अब पेटीएम यूजर्स को वॉलेट में पैसे डालना महंगा होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: बुधवार की भारी गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में जोरदार तेजी

डेबिट कार्ड, UPI के जरिए पैसे टॉप अप करना अभी भी फ्री
कंपनी की नई पॉलिसी सिर्फ क्रेडिट कार्ड के ऊपर ही लागू है. कंपनी ने डेबिट कार्ड (Debit Card) और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए पैसे टॉप अप करने की सुविधा अभी भी फ्री रखी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के फैसले की जानकारी रखने वालों का कहना है कि कंपनी ने ट्रांजैक्शन पर लागत को बचाने के लिए यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 9 Jan: सोने-चांदी में आई गिरावट पर आज क्या करें निवेशक, जानिए यहां

पेटीएम द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक क्रेडिट कार्ड के जरिए 10 हजार रुपये से अधिक की रकम वॉलेट में जमा करने पर 1.75 फीसदी और जीएसटी (GST) देना होगा. बता दें कि पेटीएम पहले भी इस तरह के फैसले पर ले चुका है. करीब एक साल पहले पेटीएम ने इस तरह का शुल्क लगाने की योजना बनाई थी. हालांकि कंपनी ने इस योजना को उस समय लागू नहीं किया था. बता दें कि कंपनी के ताजा फैसले के बाद यूजर्स को पेटीएम पेमेंट (Paytm Payment) के समय ज्यादा पैसा लगने की वजह से काफी दिक्कतें आने वाली हैं. ऐसे में यूजर्स का आने वाले भविष्य में क्या रुख रहेगा यह देखना काफी महत्वपूर्ण रहेगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: 1 दिन के ब्रेक के बाद आज फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें नई लिस्ट

पेटीएम से 24 घंटे कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) ने सोमवार से सप्ताहांत और अवकाश के दिन सहित सभी दिन 24 घंटे एनईएफटी (NEFT) से रुपये ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू कर दी है, जिसके बाद भारत की अग्रणी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) तीन तरीकों से निर्बाध रूप से 24 घंटे रुपये ट्रांसफर करने वाला अकेला पेमेंट एप बन गया है. पेटीएम अभी यूपीआई (UPI), आईएमपीएस (IMPS) और एनईएफटी (NEFT) के माध्यम से रुपये ट्रांसफर करता है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि लाखों यूजर्स अब पेटीएम एप से एनईएफटी एक बार में ही 10 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं.