logo-image

अब वैजेटेरियन यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे शुरू की ये अहम सुविधा

Indian Railway: अगर आप अक्सर ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए राहत भरी हो सकती है. क्योंकि खासकर शाकाहारी यात्रियों (vegetarian travelers) के लिए रेलवे ने अहम सुविधा शुरू की है.

Updated on: 09 Jun 2022, 03:43 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आप अक्सर ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए राहत भरी हो सकती है. क्योंकि खासकर शाकाहारी यात्रियों (vegetarian travelers) के लिए रेलवे ने अहम सुविधा शुरू की है. सुविधा शुरू होने के बाद रेल भी यात्रियों को पूरी तरह सात्विक खाना (sattvic food) मिल सकेगा. आपको बता दें कि रेलवे ने इस्‍कॉन के साथ करार Railways signs agreement with ISKCON किया है.  अब सात्‍व‍िक खाने के इच्‍छुक यात्री इस्‍कॉन मंदिर (iskcon temple) के रेस्‍टोरेंट गोविंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगा सकेंगे. यह खाना पूरी तरह से शाकाहारी होगा. पहले दिल्ली में इस सुविधा की शुरुवात की गई है. प्रयोग सफल होने पर पूरे देश में इस सुविधा को शुरु करने की प्लानिंग आईआरसीटीसी (IRCTC) की है.

यह भी पढ़ें : अब इन बेटियों पर मेहरबान हुई सरकार, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 50,000 रुपए

इस्‍कॉन और आईआरसीटीसी के बीच हुए इस करार के तहत अभी पहले चरण में दिल्ली के हजर‍त निजामुद्दीन  स्‍टेशन से यह सुविधा शुरू की गई है. आने वाले समय में इस सुविधा को देश के दूसरे स्‍टेशनों से भी शुरु करने करने का प्रावधान है. रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुविधा के शुरू होने के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने वालों को बहुत आराम मिलेगा. अभी तक रेल में सात्विक खाने के लिए यात्रियों को परेशान होना पड़ता था. जिसे अब सुलझा दिया गया है. लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ने ये सुविधा शुरु की है. 

यह भी पढ़ें: Gold prize: सोना फिर हुआ रिकॅार्ड सस्ता, 22120 रुपए प्रति 10 ग्राम में खरीदें सोना

मिलेगा गोविंदा रेस्टोरेंट का खाना

आपको बता दें कि लंबी दूरी की यात्रा में इस तरह की परेशानी और भी ज्‍यादा हो जाती है. अब ऐसे यात्र‍ियों की परेशानी खत्‍म करने के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से ट्रेन में यात्रा करने वाले गोविंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगा सकते हैं. ट्रेन में शाकाहारी खाने की अगर बात करें तो आईआरसीटीसी की तरफ से पहले चरण के मेन्‍यू में डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, पुरानी दिल्ली की वेज बिरयानी, पनीर से बनी डिसेज, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक डिस सामिल हैं.

ऐसे लें फायदा 
यदि आप इस सर्व‍िस का फायदा उठाकर सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) ई-कैटरिंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर बुक कर सकेंगे. यात्र‍ियों को ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.