logo-image

Note Exchange: आज से चेंज होंगे 2000 रुपए के नोट, जानें रुपए बदलने के नियम और पूरी प्रक्रिया

Note Exchange: भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश पर देश में आज से 2000 रुपए के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू होगी. बैंक आज यानी 23 मई से 2000 रुपए के नोट वापस लेना शुरू करेंगे

Updated on: 23 May 2023, 08:33 AM

highlights

  • RBI के निर्देश पर देश में आज से 2000 रुपए के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू 
  • क आज यानी 23 मई से 2000 रुपए के नोट वापस लेना शुरू करेंगे
  • सरकार ने बैंकों में नोट बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 रखी है

New Delhi:

Note Exchange: भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश पर देश में आज से 2000 रुपए के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू होगी. बैंक आज यानी 23 मई से 2000 रुपए के नोट वापस लेना शुरू करेंगे. हालांकि शनिवार को आरबीआई के दो हजार के नोट का चलन से वापस लेने के फैसले के बाद से ही बैंकों में नोट बदलने वाले लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी. सरकार ने बैंकों में नोट बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 रखी है. अभी यह तारीख बढ़ाई भी जा सकती है. हालांकि 30 तारीख के बाद 2000 रुपए के नोटों का क्या फ्यूचर होगा इस पर कोई भी फैसला सरकार को ही लेना है.

बैंकों में 2000 रुपए के नोट बदलने के नियम व प्रक्रिया

वहीं, आरबीआई का कहना है कि 2000 रुपए का नोटों को चलन से वापस लेने की प्रक्रिया डिमोनेटाइजेशन यानी विमुद्रीकरण बिल्कुल नहीं है. यह कदम तो बैंक ने अपनी क्लीन नोट नीति के तहत उठाया है. दो हजार के नोट के बैन नहीं किया गया है, बल्कि बाजार में इसके चलन को वापस लेने की बात कही गई है. मतलब, इनकी वैधता बनी रहेगी और कोई भी दो हजार के नोट के लेनदेन से इनकार नहीं करेगा. आरबीआई ने बताया कि कोई भी कस्टमर दो हजार रुपए के नोट की चाहे जितनी राशि अपने बैंक अकाउंट में जमा कर सकता है. इसके साथ जिन लोगों के बैंक अकाउंट नहीं वो एकबार में दो हजार के 10 नोट ( 20 हजार रुपए की कीमत तक ) बैंक से बदल सकते हैं. इसके लिए कोई फॉर्म भी भरने की जरूरत नहीं है. 

ग्रामीण इलाकों में ऐसे बदले जाएंगे नोट

गांव देहात में रहने वाले लोग बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर जाकर 2000 रुपए के नोट चेंज कर सकते हैं. लेकिन यहां केवल चार हजार रुपए तक 2000 रुपए के नोट ही एक्सचेंज किए जा सकते हैं. आपको बता दें कि बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट ग्रामीण इलाकों में लघु बैंकों के तौर पर काम करते हैं. ये गांव वालों को बैंक खाते खोलने और पैसों के लेनदेन में मदद करते हैं.