logo-image

New Rule Apirl 2024: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, जानें कैसे होगा आम आदमी पर असर

New Rule Apirl 2024: सिर्फ आठ दिन बाद नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा. ऐसे में 1 अप्रैल से कई बदलाव आम आदमी के जीवन में देखने को मिलेंगे.

Updated on: 22 Mar 2024, 11:35 AM

highlights

  • NPS खाते में अब आधार 2 फैक्टर वेरिफिकेशन होगा अनिवार्य
  • वाहन खरीदना होगा महंगा, मकान बनाना हो जाएगा सस्ता
  • ईपीएफओ में भी देखने को मिल सकता है बड़ा बदलाव

 

नई दिल्ली :

New Rule Apirl 2024: इन दिनों देश के ज्यादातर लोग होली के रंगों में सराबोर है. लेकिन होली की खुशियों के साथ आपको कई चीजों का और भी ध्यान रखना होता है. क्योंकि मार्च माह फाइनेंशियल ईयर का लास्ट माह होता है. होली के बाद मार्च खत्म हो जाएगा. यानि सिर्फ 8 दिन मार्च के शेष बचे हैं. ऐसे में सभी के लिए ये जानना जरूरी है कि 1 अप्रैल से क्या-क्या नियम बदलने वाले हैं.  जिनका आम आदमी से सीधा सरोकार होगा. आइये जानते हैं 1 अप्रैल से क्या-क्या अहम बदलाव  होंगे. जिनका असर देश के हर मिडिल क्लास पर पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

एनपीएस रूल चेंज
पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए (PFRDA) नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के मौजूदा लॉगिन प्रोसेस में बदलाव करने का फैसला किया है. यह नए नियम 1 अप्रैल 2024 यानी अगले महीने से लागू हो जाएंगे. जानकारी के मुताबिक एनपीएस खाते में लॉगिन करने के लिए दो सत्यापन (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन) की जरूरत पड़ेगी. आपको बता दें कि  पेंशन फंड के रेगुलेटर ने इसे लेकर सर्कुलर भी जारी कर दिया है. इसे जारी करने के पीछे पीएफआरडीए का उद्देश्य है कि नेशनल पेंशन सिस्टम में पारदर्शिता लाई जा सके. यानि अब निवेशकों को ज्यादा फीचर्स मिलेंगे. 

पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख
आपको बता दें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च है. इसके बाद भी यदि कोई नियम फॅालो नहीं करता है तो उसका पैन नंबर रद्द कर दिया जाएगा. इसके बाद ऐसे लोगों को तमाम सरकारी काम कराने परेशानी आ सकती है. इसलिए 31 मार्च तक सभी यूजर्स पैन को आधार से लिंक करा लें. आपको बता दें कि यह आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया था. ऐसा नहीं करने पर आप अगले वित्त वर्ष में आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे. यानि रूपए-पैसे से जुड़े किसी भी काम को करने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा..  

ईपीएफओ में होगा बदलाव
1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन बड़ा बदलाव लागू कर सकता है. नए नियम के तहत यदि आप नौकरी चेंज भी करते हैं तो आपका पुराना पीएफ ऑटो मोड़ मे ट्रांसफर हो जाएगा. यानी अब नौकरीपेशा लोगों को नौकरी बदलने पर PF अमाउंट ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी. अब तक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) रखने के बाद भी PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए अनुरोध करना पड़ता है.

एलपीजी के दामों हो सकती है कमी 
हर माह की तरह 1 अप्रैल को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम रिवाइज होने है. बताया जा रहा है कि आचार संहिता लगी है. इसलिए बहुत ज्यादा कुछ परिवर्तन होने की गुंजाइस नहीं है. लेकिन इस बार एलीपीजी के घरेलू सिलेंडर के दामों में जरूर कटौती देखने को मिल सकती है.