logo-image

Mutual Fund: 5 साल में करोड़पति बना देगी यह स्कीम, मिलता है 42% तक रिटर्न

Mutual Fund: कुछ लोग एफडी और स्मॉल सेविंग के माध्यम से अपने और बच्चों के भविष्य के लिए थोड़ा धन इकट्ठा करने का प्रयास करते हैं. क्योंकि आम लोगों में एक धारना है कि एफडी स्मॉल सेविंग का एक बेहतर विकल्प है, जहां अच्छा रिटर्न मिलता है

Updated on: 23 Sep 2023, 09:16 AM

New Delhi:

Mutual Fund:  भारत में अधिकांश लोग मध्यम व निम्न वर्ग से ताल्लुक रखते हैं. ऐसे में ये लोग नौकरी या फिर छोटा-मोटा व्यापार कर अपनी रोजी रोटी कमाते हैं. लेकिन गुजर बसर तक तो ठीक, लेकिन जब सेविंग  की बारी आती है तो इनके पास बहुत ज्यादा जमा पूंजी नहीं होती. क्योंकि रोजमर्रा के खर्चों से पैसा बचाकर रखना इनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता. हालांकि कुछ लोग एफडी और स्मॉल सेविंग के माध्यम से अपने और बच्चों के भविष्य के लिए थोड़ा धन इकट्ठा करने का प्रयास करते हैं. क्योंकि आम लोगों में एक धारना है कि एफडी स्मॉल सेविंग का एक बेहतर विकल्प है, जहां अच्छा रिटर्न मिलता है. 

लेकिन अब लोगों का झुकाव धीरे-धीरे म्यूचुअल फंड की तरफ भी दिखाई देने लगा है. खासकर सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म आने के बाद म्यूचुअल फंड में लोगों की रूची बढ़ी है. इसी का परिणाम है कि अब गांव में लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करने लगे हैं. इसमें भी खुदरा निवेश स्मॉल कैप फंड्स लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. अगस्त 2023 की बात करें तो इस महीने लगातार पांचवीं बार स्मॉल कैप फंड्स में 5वें माह रिकॉर्ड इनफ्लो देखने को मिला है. इन स्मॉल कैप फंड्स में पिछले पांच सालों में 31 से 42 प्रतिशत का एसआईपी रिटर्न मिला है. 

क्वांट स्मॉल कैप फंड- दरअसल, खुदरा निवेशकों में क्वांट स्मॉल कैप फंड काफी पसंद किया जाता है. इसका एक कारण यह भी है कि पिछले पांच सालों में इसका प्रदर्शन भी काफी शानदार रहा है. इसमें 5 सालों का औसतन एसआईपी रिटर्न 42.69 प्रतिशत सालाना रहा है. इस स्कीम ने जिस निवेशक ने 10 हजार रुपए महीना लगाए, उसको पांच साल में 16.82 लाख की राशि मिली. इसमें काम की बात यह है कि आप एक हजार रुपए महीने से भी एसआईपी की शुरुआत कर सकते हैं. 

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड- क्वांट स्मॉल कैप फंड की बात करें तो निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड काफी अच्छा परफॉर्म कर रहा है. पिछले पांच सालों में इसने निवेशकों की झोली भर दी है. इस स्कीम में पिछले पांच सालों में एसआईपी रिटर्न का औसतन 35.8 प्रतिशत तक दिया है. इस स्कीम में भी आप एक हजार रुपए महीना तक का छोटा निवेश कर सकते हैं.