logo-image

Money Changes in Feb 2024: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये पांच नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

Money Changes in Feb 2024: जनवरी माह के सिर्फ 3 दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में आपको बता दें कि फरवरी में सिर्फ देश का अंतरिम बजट ही पेश नहीं हो रहा है.

Updated on: 27 Jan 2024, 10:13 AM

highlights

  • फास्टैग से लेकर गोल्ड बॅान्ड तक के नियमों में होगा बदलाव 
  • एनपीएस व आईएमपीएस आदि के नियमों भी आएंगे चेंजेज 
  • कई बैंक अपने होम लोन ऑफर में करेंगे बदलाव

नई दिल्ली :

Money Changes in Feb 2024: जनवरी माह के सिर्फ 3 दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में आपको बता दें कि फरवरी में सिर्फ देश का अंतरिम बजट ही पेश नहीं हो रहा है.  बल्कि कई अन्य नियम भी हैं जिन्हें 1 फरवरी से चेंज किया जा रहा है. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. आपको बता दें कि फरवरी में एनपीएम  से लेकर आईएमपीएस तक अपने नियमों में आमूल-चूल परिवर्तन करने वाली है. यही नहीं एसबीआई अपने ग्राहकों को होम लोन में लुभावने ऑफर भी पेश करने वाला है. आइये जानते हैं किन नियमों में होगा बदलाव. 

1. फास्टैग में केवाईसी हुआ अनिवार्य
आपको बता दें कि 31 जनवरी के बाद फास्टैग में केवाईसी अनिवार्य कर दिया जाएगा. यानि यादि आप 31  जनवरी से पहले केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको दोगुना जुर्माना देना होगा. साथ ही जिन गाड़ियों के फास्टैग पर केवाईसी पूरा नहीं होगा, उसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा. ऐसे में 31 जनवरी तक आप इस काम को पूरा कर लें. अन्यथा नुकसान भुगतने को तैयार रहे. इसका नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया था. 

2. NPS खाते से पैसे विड्रॉल के नियम
PFRDA ने एनपीएस खाते से पैसे विड्रॉल के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. 12 जनवरी 2024 को जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक एनपीएस खाताधारक कुल जमा राशि का 25 फीसदी ही पैसा निकाल पाएंगे. इसके साथ ही पैसा सिर्फ उसी खाते से निकाला जा सकेगा. जो कम से कम तीन साल पुराना होगा. साथ ही पैसा निकासी का कारण भी वैलिड होना अनिवार्य कर दिया गया है. 

3. IMPS के नियम में हुआ बदलाव
1 फरवरी से IMPS के भी नियमों में भी अहम बदलाव देखने को मिलेगा. एनपीसीआई के मुताबिक अब कोई व्यक्ति बिना किसी बेनिफिशरी का नाम जोड़े हुए भी 5 लाख रुपये तक का फंड ट्रांसफर कर सकता है. इसके लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. नए नियम 1 फरवरी से लागू कर दिये जाएंगे.  नियमों के बदलाव के बाद अब आप केवल खाताधारक के अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर को ऐड करके एक खाते से दूसरे खाते में 5 लाख रुपये तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

4. SGB की नई किस्त हो रही जारी
साथ ही यदि आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आपको गोल्डन चांस दे रहा है. जानकारी के मुताबिक SGB 2023-24 सीरीज IV  में आप 12 फरवरी से 16 फरवरी 2024 तक निवेश कर सकते हैं. साथ ही मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. 

5. SBI होम लोन ऑफर
सरकारी सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को लिए स्पेशल कैंपेन चला रहा है. जिसमें ग्राहकों को होम लोन पर 65 bps की स्पेशल छूट मिल रही है. यही नहीं इसमें ग्राहकों को प्रोसेंसिंग फीस पर छूट का प्रावधान किया गया है. हालांकि इस स्पेशल छूट का लाभ ग्राहकों को केवल 31 जनवरी तक ही मिलेगा. 1 फरवरी से आपको किसी भी छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा.