logo-image

Modi Cabinate : मोदी की कैबिनेट बैठक में लिए गए ये 5 बड़े फैसले, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Modi Cabinate Meeting : केंद्र की मोदी सरकार ने त्योहारों पर सरकारी कर्मचारियों और किसानों को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये पांच बड़े फैसले लिए गए हैं.

Updated on: 18 Oct 2023, 07:34 PM

नई दिल्ली:

Modi Cabinate Meeting : त्योहारों पर केंद्र की मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और आम नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है. इसे लेकर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक (Modi Cabinet Meeting) हुई. इस मीटिंग में जहां केंद्रीय कर्मियों के डीए बढ़ाने करने का फैसला लिया गया है तो वहीं रेलवे विभाग के नॉन गजेटेड रेलवे कर्मचारियों को दीपावली बोनस देने पर मुहर लगी. साथ ही किसानों के लिए गेहूं के एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है. मोदी कैबिनेट में ये 5 बड़े फैसले किए गए हैं...  

यह भी पढे़ं : Israel-Hamas War: गाजा में 500 लोगों की मौत पर US ने इजरायल को दी क्लीन चीट, जानें क्या बोले बाइडेन

केंद्र की कैबिनेट में हुए फैसले

  1. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनरों के महंगाई राहत (DR) में 1 जुलाई 2023 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है. 
  2. केंद्रीय कर्मियों के लिए बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से प्रभावी होगा. कर्मचारियों को जुलाई से लेकर अक्टूबर के बीच का एरियर भी मिलेगा. सरकार के इस फैसले से 48.67 लाख कर्मियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को फायदा पहुंचेगा. 
  3. रेलवे विभाग के नॉन गजेटेड रेलवे कर्मियों के लिए 78 दिन की सैलरी के बराबर बोनस त्योहारों के अवसर पर दिया जाएगा.
  4. रबी की 6 फसलों के एमएसपी को निर्धारित करने का निर्णय किया गया है. तिलहन और सरसों में MSP में 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. गेहूं के लिए 150 रुपये प्रति क्विंटल और चने के लिए 105 रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि की गई है. 
  5. नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने 13 गिगावॉट की नवीकरणीय ऊर्जा विकसित करने की नीति बनाई है. नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़े सौर प्लांट के संचरण के लिए लाइन होनी बहुत आवश्यक है. 5 गिगावॉट की क्षमता वाली लाइन को लद्दाख से मुख्य ग्रेड तक लाने के लिए मंजूरी दी गई है. ये लाइन लद्दाख से हरियाणा के कैथल तक आएगी.