logo-image

Metro Card Recharge: अब मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने का झंझट हुआ खत्म, घर बैठे होगा व्हाट्सएप से रिचार्ज

Metro Card Recharge in whatsapp: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब मेट्रो कार्ड रिचार्ज (Metro Card Recharge)कराने के लिए आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. व्हाट्सएप के माध्यम से ही आपका कार्ड घर बैठे

Updated on: 07 Mar 2023, 11:33 AM

highlights

  • दिल्ली एनसीआर में मेंट्रो सफऱ करने वाले लाखों यात्रियों को मिलेगा सुविधा का लाभ 
  • मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शुरू की व्हाट्सएप सुविधा, टोकन लेने में भी होगी सुविधा  

नई दिल्ली :

Metro Card Recharge in whatsapp: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब मेट्रो कार्ड रिचार्ज (Metro Card Recharge)कराने के लिए आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. व्हाट्सएप  के माध्यम से ही आपका कार्ड घर बैठे रिचार्ज हो सकता है. मेट्रो रेल कार्पोरेशन (Metro Rail Corporation) ने सुविधा शुरू करने के आदेश जारी कर दिये हैं. आपको बता दें कि वॉट्सऐप से कार्ड रिचार्ज सुविधा की योजना पिछले एक माह से चल रही थी. जिसे अब शुरू कर दिया गया है. मेट्रो कार्पोरेशन से मिली जानकारी के मुताबिक अब यात्री WhatsApp के जरिए ही मेट्रो टिकट (Metro Ticket) बुक, कार्ड रिचार्ज या कैंसिल कर (card cancel) सकेंगे.

व्हाट्सएप चैटबॉट से मिलेगी सुविधा 
आपको बता दें कि मेट्रो कार्ड रिचार्ज के लिए आपको अपने स्मार्ट फोन में मेट्रो व्हाट्सएप  चैटबॉट (WhatsApp Chatbot) इंस्टॅाल करना होगा. जिसके बाद आप घर बैठे अपने मेट्रो कार्ड (Metro Card)को रिचार्ज करने के साथ कैंसिल भी कर सकते हैं.आपको  बता दें कि वॉट्सऐप ने देश में अपनी सक्रियता और बढ़ाने के लिए मेट्रो रेल सेवा के साथ समझौता हस्ताक्षर किये हैं. जिसके बाद यूजर्स आसानी से मेट्रो संबंधी सभी काम वॅाट्सऐप के माध्यम से कर सकेंगे. यही नहीं मेट्रो का टाइम टेबल, रूट मैप, किराया और अन्य कई जानकारी भी वॅाट्सऐप चैटबॅाट के जरिये जुटा सकेंगे. इसके लिए आपको किसी काउंटर पर जाकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : Holi Special Train: 8 मार्च को 196 स्पेशल ट्रेन लगाएंगी 491 चक्कर, सभी को मिलेगी कंफर्म सीट

इन 5 शहरों में हुई वॅाट्सऐप चैटबॅाट सेवा स्टार्ट 
जानकारी के मुताबिक, फिलहाल वॅाट्सऐप ने चैटबॅाट की सुविधा कुछ चुनिंदा शहरों में ही शुरू की है. जैसे दिल्ली, हैदराबाद मुंबई, बेंगलुरू, और पूणे में ही ये सेवा शुरू की गई है. बताया जा रहा है कि कुछ ही समय इस सेवा को दिल्ली में भी शुरू करने की तैयारी चल रही है.  आपको बता दें कि चैटबॉट को एक्टिवेट करने के लिए आधिकारिक लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा. साथ ही व्हाट्एप पर hi लिखकर मैसेज भेजना होगा.