logo-image

LPG Cylinder: इस होली पर मुफ्त में खरीदें LPG सिलेंडर, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

LPG Cylinder: होली पर सरकार ने इस बार लोगों को बड़ा तोहफा दिया है...रंगों के इस त्योहार पर राज्य सरकार ने लगभग 2 करोड़ लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है

Updated on: 21 Mar 2024, 08:12 PM

New Delhi:

LPG Cylinder:  उत्तर प्रदेश सरकार ने होली के त्योहार पर राज्य के लगभग 2 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने रंगों को त्योहार होली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिंलेंडर देने की घोषणा की है. यूपी सरकार के इस फैसले से योजना के लाभार्थियों में खुशी का माहौल है. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल नवंबर में राज्य के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया था. घोषणा में दिवाली और होली पर फ्री सिलेंडर देने की बात कही गई थी. अब चूंकि होली का त्योहार आने को है.  ऐसे में योजना से जुड़े लाभार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वाल योजना के तहत यूपी में करीब पौने दो करोड़ पात्र परिवार हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल के घर की तलाशी ले रही ED की टीम, शराब घोटाले से जुड़ा है मामला

केवल इन लोगों को ही मिलेगा योजना का लाभ

यहां गौर करने वाली बात यह है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केवल उन्हीं लाभार्थियों को फायदा मिलेगा, जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. मतलब यह है कि उत्तर प्रदेश के ही लाभार्थी केवल मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठा सकेंगे. इसके लिए लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना होगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देश में 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया गया था. केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत प्रति सिलेंडर 300 रुपए की सब्सिडी देती है. केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2023 में इस ब्सिडी में 100 रुपए का इजाफा किया था, जबकि इससे पहले केंद्र की तरह से सब्सिडी के रूप में केवल 200 रुपए ही दिए जाते थे. 

यह खबर भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने SBI से मिला डेटा वेबसाइट पर अपलोड किया, देखें यहां

यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी

केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार योजना के लाभार्थियों को यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी. इस योजना के तहत एक लाभार्थी परिवार को सालभर में 12 एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं.