logo-image

रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ी कीमतों के साथ शुरू हुआ अक्‍टूबर, जानें कीमत

सरकार ने 1 अक्‍टूबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम एक बार फिर से बढ़ा दिए हैं. पिछले महीने भी सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे.

Updated on: 01 Oct 2019, 11:21 AM

नई दिल्‍ली:

सरकार ने 1 अक्‍टूबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम एक बार फिर से बढ़ा दिए हैं. पिछले महीने भी सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे. पिछले महीने एक सितंबर को सरकार ने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 15.50 रुपये बढ़ाए थे. एक माह बाद एक बार फिर से रसोई गैस महंगी हो गई है. मंगलवार को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के रेट में करीब 15 रुपये की वृद्धि की गई है.

यह भी पढ़ें : आधी रात को न्‍यूयॉर्क की सड़कों पर पाकिस्‍तान की कराई थी फजीहत, उसी मुनीर पर इमरान ने खेला दांव

बढ़ी हुई कीमतों के साथ राजधानी दिल्‍ली में अब 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 605 रुपए तो 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 1085 रुपये हो गई है. मुंबई में 14.2 किलो का बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 574 रुपये, कोलकाता में 630 रुपये, तो चेन्नई में 620 रुपये में मिलेगा.

तेल मंत्रालय की पेट्रोलियम प्‍लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के मुताबिक ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड (IOCL) द्वारा उत्‍पादित प्राकृतिक गैस की कीमत घटाकर 3.23 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई है.

यह भी पढ़ें : 'अबकी बार ट्रंप सरकार' पर पीएम मोदी के मंत्री ने दी सफाई, कही ये बात

सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमतें 1 अक्‍टूबर, 2019 से अगले छह महीने के लिए प्रभावी होंगी. बता दें कि प्राकृतिक गैस की कीमतें हर छह माह में तय होती हैं. हर साल 1 अप्रैल और एक अक्टूबर को गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है.