BREAKING NEWS
  • भीम सेना के चीफ चंद्रशेखर को मिली कोर्ट से जमानत, इस मामले में हैं आरोपी- Read More »

बंद हो रही है Google की ये सर्विस, Save कर लें Photo और Video नहीं तो..

News State Bureau  |   Updated On : March 10, 2019 09:16:42 AM
2 अप्रैल 2019 को Google Plus का कंज्यूमर वर्जन बंद कर दिया जाएगा

2 अप्रैल 2019 को Google Plus का कंज्यूमर वर्जन बंद कर दिया जाएगा (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

गूगल सपोर्ट पेज पर अपडेट की गई जानकारी से पता चला है कि 2 अप्रैल 2019 को Google+ का कंज्यूमर वर्जन बंद कर दिया जाएगा. गूगल ने अपने सोशल नेटवर्क गूगल प्लस ( Google+) को पिछले साल अक्टूबर 2018 में बंद करने की घोषणा की थी.  Google Plus को बंद करने का फैसला इस लिए किया गया था कि 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा में सेंध लग गई थी. कंपनी ने अपने एक ऑफिशल पोस्ट में कहा है कि 2 अप्रैल को आपका गूगल प्लस का पेज, बंद हो जाएगा. इसके बाद कंपनी यूज़र्स के गूगल प्लस अकाउंट के कॉन्टेंट को डिलीट करना शुरू कर देगी.

ऐसे में क्‍या करें
अगर आपने Google Plus पर अपने फोटो और Viedo अपलोड कर रखे हैं तो उसका बैकअप जरूर ले लें. अन्‍यथा दो अप्रैल के बाद ये सारे डीलीट हो जाएंगे.

क्‍या कहा है गूगल ने

  • उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा बनाए रखने में शामिल चुनौतियों के कारण अप्रैल 2019 में उपभोक्ताओं के लिए बंद गूगल + निर्णय की घोषणा की.
  • हम आपको Google + का हिस्सा बनने और अपने फ़ोटो और अन्य सामग्री डाउनलोड करने के तरीके सहित अगले चरण प्रदान करने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं.
  • 2 अप्रैल को आपका google + खाता और आपके द्वारा बनाए गए किसी भी google + पृष्ठ को बंद कर दिया जाएगा.
  • हम उपभोक्ता Google + खातों से सामग्री हटाना शुरू करेंगे .
  • आपके एल्बम संग्रह और आपके google + पृष्ठों में google + से फ़ोटो और वीडियो भी हटा दिए जाएंगे .
  • आप डाउनलोड कर सकते है और अपनी सामग्री को बचाने के लिए, बस ऐसा करने के लिए अप्रैल से पहले सुनिश्चित करें. ध्यान दें कि Google फ़ोटो में से फ़ोटो और वीडियो को हटाया नहीं जाएगा.
  • उपभोक्ता google + खाते, google + पृष्ठ, और एल्बम संग्रह से सामग्री हटाने की प्रक्रिया में कुछ महीने लगेंगे, और सामग्री इस समय के माध्यम से रह सकती है

2011 में शुरू हुआ था Google+
गूगल प्लस को 2011 में लॉन्च किया गया था. ये गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस थी, जिसने गूगल बज की जगह ली थी. इसके यूजर्स 450 मिलियन तक पहुंच गए थे लेकिन फिर कम होने शुरू हो गए. 2015 में इसके 111 मिलियन यानी 11 करोड़ सक्रिय यूजर्स थे.  इसके यूजर्स की संख्या घटती जा रही थी. इसके चलते गूगल ने ये पहले ही ये घोषणा कर दी थी कि अगस्त 2019 वो अपनी ये सेवा बंद कर देगी.

First Published: Mar 10, 2019 09:15:58 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो