logo-image

नए साल में लड़कियों को 50 हजार रुपए दे रही सरकार, उठाएं योजना का लाभ

Kanya Utthan Yojana: यूं तो सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं चलाई हुई हैं, जिनका लाभ लोगों को सीधा मिल रहा है. लेकिन इस बीच एक ऐसी योजना की चर्चा जोरों पर है, जिसमें सरकार की ओर से लड़कियों को 50 हजार रुपए दिए जा रहे हैं

Updated on: 02 Jan 2023, 06:29 PM

New Delhi:

Kanya Utthan Yojana: यूं तो सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं चलाई हुई हैं, जिनका लाभ लोगों को सीधा मिल रहा है. लेकिन इस बीच एक ऐसी योजना की चर्चा जोरों पर है, जिसमें सरकार की ओर से लड़कियों को 50 हजार रुपए दिए जा रहे हैं. इस योजना को कन्याओं के सशक्तिकरण के दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है. दरअसल, यह धनराशि लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने लिए शुरू की गई है. योजना की धनराशि लड़की के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक किस्तों में दी जाएगी. सबसे बड़ी बात यह है कि योजना में डेढ़ करोड़ कन्याओं को लाभार्थी बनाया जा सकता है. 

New Year का तोहफाः Jan Dhan खाताधारकों को मिलेंगे 10 हजार! ऐसे उठाएं योजना का लाभ

दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana ) की. बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं.  खास बात यह है कि लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत नैपकिन खरीदने से लेकर यूनिफॉर्म खरीदने तक की धनराशि दी जाती है. सरकार द्वारा खोले गए पोर्टल पर योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है. आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार को पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक और मार्कशीट की कॉपी का होना अनिवार्य है. इस योजना को महिला कल्याण विभाग की ओर शुरू किया गया है, जिसमें छात्राओं को सशक्त बनाने का संकल्प लिया गया है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Investment Tips 2023: मात्र 74 रुपए के निवेश में बनें करोड़पति, जानें क्या है स्कीम

आपको बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान इस योजना ( Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana  ) की घोषणा की गई थी. इस योजना में 100 करोड़ रुपए बांटने का लक्ष्य रखा गया था. ऐसे में इस योजना को महिला सशक्तिकरण और उत्थान की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है.