logo-image

Jandhan Account: जनधन खाता धारकों की हुई बल्ले-बल्ले, 1.3 लाख की मिलेगी सुविधा

Jandhan Account: अगर आप भी जनधन खाते के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जनधन खाता धारकों को कई सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है. कई लोग जानकारी के अभाव में लाभ नहीं ले पा रहे हैं. आपको बता दें कि जनधन खाते पर रुपे डेबिट कार्ड

Updated on: 22 Sep 2023, 02:58 PM

highlights

  • योजना के तहत अभी तक खोले जा चुके हैं  44.23 करोड़ बैंक अकाउंट 
  • 1 लाख का मिलता है दुर्घटना बीमा, कई अन्य सुविधाओं का भी लाभ
  • नॅामिनी को भी मिलता है 30 हजार रुपए का लाभ

नई दिल्ली :

Jandhan Account: अगर आप भी जनधन खाते के लाभार्थी हैं तो  ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जनधन खाता धारकों को कई सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है. कई लोग जानकारी के अभाव में लाभ नहीं ले पा रहे हैं. आपको बता दें कि जनधन खाते पर रुपे डेबिट कार्ड के अलावा 1 लाख रुपए का इंश्योंरेंस भी खाता धारक को दिया जाता है. जनवरी 2022 के आकड़ों के मुताबिक अबतक देश में कुल 44.23 करोड़ बैंक अकाउंट जनधन योजना के अंतर्गत खोले जा चुके हैं. जिन पर कार्ड धारकों को कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती है. 

यह भी पढ़ें : Canada-India Issue: अब घरेलू शेयर बाजार पर भी दिखने लगा तनाव का असर, भारतीय कंपनीज में लगे हैं पैसे

आधार से लिंक जरूरी
आपको बता दें कि जनधन अकाउंट पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उन्हीं कार्ड होल्डर को मिलेगा. जिन्होने अपने अकाउंट को आधार से लिंक कराया हुआ है. यदि किसी ने अभी भी खाते को अकाउंट से लिंक नहीं कराया है तो तत्काल करा लें. अन्यथा सुविधाओं से महरूम रह जाएंगे. आपको बता दें कि इस कार्ड में 1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. लेकिन, खाताधारक का नॉमिनी इस बीमा कवर का लाभ तभी उठा सकता है जब उसने अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक करा रखा हो. डेबिट कार्ड के अलावा 30 हजार रुपये का अलग से एक एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस का लाभ भी खाताधारक को मिलता है. 

SMS से भी हो जाएगा लिंक
यदि आपका जनधन खाता अभी भी आधार से लिंक नहीं है तो आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी लेकर जाएं. यहां आपको दोनों को लिंक करने के लिए एक फॉर्म फिल करना होगा. इसके बाद बैंक आपके आधार कार्ड और जनधन खाते को लिंक कर देगा. इसके अलावा आप मोबाइल SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजें. इसके लिए इसके बाद आपका आधार और जनधन खाता लिंक हो जाएगा.