logo-image

IRCTC: अब सस्ते में कर सकते हैं इन 3 देशों की सैर, IRCTC ने बनाए किफायती टूर पैकेज

IRCTC Tour Package: हर किसी का सपना है कि वह कम से कम एक बार किसी दूसरे देश में जाकर छुट्टियां मनाएं. यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.

Updated on: 29 Nov 2023, 11:31 AM

highlights

  • दुबई, थाईलैंड और नेपाल  जाकर मना सकते हैं परिवार के साथ सर्दियों की छुट्टियां
  • तीनों टूर पैकेज में इंश्य़ोरेंस शामिल, गाइड की भी व्यवस्था
  • चिंता मुक्त होकर कर सकते हैं तीनों देशों की यात्रा, ये रहेगा शेड्यूल 

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: हर किसी का सपना है कि वह कम से कम एक बार किसी दूसरे देश में जाकर छुट्टियां मनाएं.  यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने एक नहीं बल्कि तीन-तीन देशों के सस्ते टूर पैकेज लॅान्च किये हुऐ हैं. सभी की शुरूआत दिसंबर से फरवरी के बीच ही है. इसलिए आप अपनी सीट बुक करके सपना पूरा कर सकते हैं. तीनों देशों के पैकेज में आपको ब्रेकफास्ट, लंच व डीनर मिलेगा. साथ ही थ्री स्टार होटल में रुकने की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा तीनों देशों में कॅामन रूप से गाइड भी मिलेगा... 

1. दुबई का टूर पैकेज
 दुबई टूर पैकेज का नाम Dazzling Dubai रखा गया है. ताकि नाम से कंफ्यूजन दूर हो जाए. वहीं आपको बता दें कि इस टूर पैकेज में आपको हवाई जहाज से यात्रा कराई जाएगी.  जिसमें आपको दुबई साथ-साथ अबू धाबी की सैर करने का भी आनंद प्राप्त होगा.  आईआरसीटीसी के मुताबिक पैकेज की शुरूआत 12 दिसंबर 2023 से हो रही है. साथ ही ये टूर पैकेज दिल्ली के लोगों के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा. क्योंकि दिल्ली से ही इसकी शुरुआत करना निर्धारित किया गया है.  यह पूरा पैकेज 6 दिन और 5 रात के लिए है. ताकि सैलानी आराम से घूम-फिर सकें. खर्च की बात करें तो  पैकेज के तहत सिंगल ऑक्‍यूपेंसी के मामले में आपको 1,16,500 रुपये, डबल ऑक्‍यूपेंसी के मामले में 97,800 रुपये और तीन लोगों के एक साथ कमरे में ठहरने पर 95,400 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से शुल्क निर्धारित किया गया है. 

2. थाईलैंड टूर पैकेज

वहीं थाईलैंड भी घूमने के हिसाब से काफी पॅापूलर जगह है. इस पैकेज में  सैलानियों को मुंबई से फ्लाइट द्वारा बैंकॉक (थाईलैंड) लेजाया जाएगा.  पैकेज में रुकने व ब्रेकफास्ट, लंच व डीनर की व्यवस्था की गई है.  टूर की अवधि 4 रात और 5 दिन निर्धिरत की गई है. यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जाकर कर सकते हैं. खर्च की बात करें तो इस पूरे पैकेज पर आपको कम से कम 58,900 रुपये खर्च करने होंगे. साथ ही आपको इस पैकेज में  इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलेगी. 

3. नेपाल टूर पैकेज 
वहीं नेपाल टूर खासकर मध्यप्रदेश के लोगों के लिए डिजाइन किय़ा गया है. साथ ही पैकेज का नाम नैचुरली नेपाल निर्धारित किया गया है. ताकि नाम से पैकेज की थीम के बारे में पता चल सके. यह टूर फरवरी में शुरू हो रहा है. इसमें सबसे पहले लोगों को भोपाल से दिल्ली फ्लाइट द्वारा लाया जाएगा. इसके बाद दिल्ली से सीधे काठमांडू पहुंचाया जाएगा.  काठमांडू पहुंचने पर वहां सभी के लिए थ्री स्टार होटल की व्यवस्था की गई है. यह पैकेज कुल 6 दिन और 5 रात के लिए डिजाइन किया गया है. वहीं इसमें प्रति व्यक्ति  55,100 रुपये, दो लोगों को 47,000 रुपये और तीन लोगों को 46,200 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से देना होगा.