logo-image

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा, अब सफर के दौरान उठा सकेंगे प्रकृति का उत्फ

Indian Railways: अगर आप शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आप शताब्दी में सफर के दौरान प्रकृति का लुत्फ (enjoy nature)भी उठा सकते हैं.

Updated on: 16 Aug 2022, 04:49 PM

highlights

  • रेलवे ने शताब्दी एक्सप्रेस में जोड़ा व‍िस्‍टोड‍ियम कोच
  • कोच में यात्रियों को मिलेगा 360-डिग्री का व्यू
  • ट्रायल के बाद अन्य ट्रेनों में दी जा सकती है सुविधा 

नई दिल्ली :

Indian Railways: अगर आप शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आप शताब्दी में सफर के दौरान प्रकृति का लुत्फ (enjoy nature)भी उठा सकते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC)ने पांचवा व‍िस्‍टोड‍ियम (fifth vistodium)अतिरिक्त कोच लगाया है. जिसमें यात्रा के दौरान ही आपको रास्ते में पड़ने वाले कई ऐसे नजारे देखने को मिलेंगे. जिन्हे देखने के लिए आपको हजारों रुपए खर्च करके जाना पड़ता है. यही नहीं कोच के अंदर से ही यात्रियों को 360-डिग्री का व्यू देखने को मिलेगा. इसके अलावा कोच में एलईडी लाइट (LED Light), रोटेटेबल और पुशबैक चेयर, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ऑटोमेटिक स्लाइडिंग कम्पार्टमेंट (Electrically Operated Automatic Sliding Compartment) डोर के साथ चौड़े साइड स्लाइडिंग डोर की सुविधाएं भी मिलेंगी.

यह भी पढ़ें : Electricity bill free: अब बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति, सरकार ने 51 लाख परिवारों की बिजली की फ्री

रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ नया करता रहता है. ताजा खबर के मुताबिक अब शताब्दी एक्सप्रेस में यात्री विस्टोडियम कोच के माध्यम से प्रकृति का लुत्फ उठा सकते हैं. बताया जा रहा है फिल्हाल ये सुविधा सिर्फ शताब्दी एक्सप्रेस में मिलेगी, हो सकता है आने वाले दिनों में कुछ अन्य ट्रेनों में भी इस तरह की सुविधा को बढ़ावा दिया जाए. आपको बता दें कि विस्टोडियम कोच में ऊपर की तरफ लगे शीशे और चौड़ी खिड़की के पैनल से सफर का आनंद कई गुना बढ़ जाता है. क्योंकि जिन स्थानों को देखने के लिए व्यक्ति अपना टाइम और पैसा दोनों लगाता है वो आपको फ्री में ही देखने को मिल जाएगी. 

ये है विस्टोडियम कोच वाली ट्रेन की टाइमिंग 
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक सिकंदराबाद-पुणे विकाराबाद वाडी खंड के साथ अनंतगिरी की शानदार पहाड़ियों के बीच से गुजरती है. यह ट्रेन पुणे से सुबह 6 बजे चलकर  सिकंदराबाद दोपहर में 2.20 बजे पहुंचती है. वापसी में सिकंदराबाद से दोपहर 2.20 बजे चलकर रात को 11.10 पर पुणे पहुंचती है. इस रूट्स पर चलने वाले यात्रि विस्टोडियम कोच का टिकट बुक करा सकते हैं.