रेल यात्री ध्यान दें, सर्दियों में ट्रेन लेट होने पर भारतीय रेलवे (Indian Railway) भेजेगा मैसेज

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 30, 2019 03:38:34 PM
सर्दियों में ट्रेन लेट होने पर रेलवे (Indian Railway) भेजेगा मैसेज

सर्दियों में ट्रेन लेट होने पर रेलवे (Indian Railway) भेजेगा मैसेज (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

Indian Railway-IRCTC: सर्दियों में कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने पर रेलवे ने यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज भेजने की योजना बनाई है. ट्रेन के एक घंटे से अधिक देरी होने पर मोबाइल पर संदेश भेजकर यात्रियों को सूचित किया जाएगा. आगरा रेल मंडल के पीआरओ एस.के. श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे यात्रियों की छोटी-बड़ी सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करता है. उसी कड़ी में यह भी है. ठंड का मौसम शुरू हो गया है. इस कारण ट्रेनों की आवाजाही में देरी हो जाती है. हालांकि इस बार रेलवे ने ट्रेन में देरी न हो, इसके लिए एंटी फॉग डिवाइस भी लगाया है. फिर भी ट्रेन के आने में अगर विलंब होता है तो यात्रियों को मोबाइल पर संदेश भेज कर सूचना दी जाएगी. इस पर कार्य किया जा रहा है। जल्द ही योजना साकार हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Stock Market Weekly Analysis: GDP के कमजोर आंकड़ों से शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

मैसेज में ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने का संभावित समय भी होगा

उन्होंने बताया कि "ट्रेन के एक घंटे से अधिक देर होने पर संदेश भेजा जाएगा. इसमें ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने का संभावित समय भी अंकित किया जाएगा. श्रीवास्तव ने बताया, "इस सुविधा का लाभ उसी को मिलेगा, जिसने ट्रेन में आरक्षण कराते समय अपना मोबाइल नम्बर अंकित किया होगा. इस नंबर को सिस्टम में फीड कर दिया जाएगा। इसके अलावा रेलवे कोहरे के लिए ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगा रहा है, जिससे लोको पायलट तक ऑडियो-वीडियो के माध्यम से सिग्नल की जानकारी पहुंचेगी. इससे यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्हें भी सूचना मिलती रहेगी.

अब ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, जानिए पूरी प्रक्रिया

अगर आप किसी ऐसी जगह की यात्रा कर रहे हैं जहां अपने गंतव्य (destination) तक पहुंचने के लिए आपको सीधी ट्रेन नहीं मिल रही बल्कि आपको ट्रेन बदल पड़ता है तो इस परिस्थिति में आपके पास दूसरी ट्रेन छूट जाने पर आपको रिफंड मिल सकेगा. दरअसल The Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की ओर से PNR Linking की खास सुविधा दे रही है जो काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

जानिए कैसे होगा ये काम
आपको बता दें कि अगर आप कनेक्टिंग ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो आपको बस दोनों ट्रेनों के पीएनआर (PNR) को लिंक करना होगा. इससे अगर आपकी दूसरी ट्रेन छूट भी जाती है तो आप टिकट कैंसिल करके रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. (इनपुट आईएएनएस)

First Published: Nov 30, 2019 03:31:20 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो