logo-image

Holi Alert: होली पर गिफ्ट का लालच पड़ेगा भारी, चुंगल में फंसते ही अकाउंट होगा निल

Holi Alert 2024: अगर आपके मोबाइल पर भी फ्री गिफ्ट और कैशबैक के ऑफर आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं. आपका खाता खाली होने में एक मिनट भी नहीं लगेगा. इसलिए इन्हें इग्नोर करना ही ठीक होता है.

Updated on: 20 Mar 2024, 12:20 PM

highlights

  • होली का त्योहार नजदीक आते ही साइबर ठगों ने अपनाया ठगी का नया तरीका
  • व्हाट्सएप पर होली ऑफर्स के लिंक भेजकर कर रहे हैं ठगी
  • लिंक पर क्लिक करते ही मोबाइल हो जाएगा हैक, सभी जानकारी होंगी ठग के पास

 

नई दिल्ली :

Holi Alert 2024: इन दिनों हर कोई होली की मस्ती में सराबोर है, क्योंकि होली रंगों का त्योहार तो घरों में नए-नए सामान लाने का भी चलन है. ऐसे में साइबर ठग भी एक्टीव हो गए हैं. आपके वॉट्सऐप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, ई-मेल या फेसबुक पर डिस्काउंट ऑफर,कैशबैक का लुभावना मैसेज आता है तो सावधान हो जाएं.  क्योंकि हो सकता है आपका आपका एक गलत कदम आपके वर्षों की कमाई पर पानी फेर दे. इसलिए सोच-समझकर ही लिंक पर क्लिक करें. साइबर सेल ही नहीं बल्कि लोकल पुलिस स्टेशनों में भी इस तरह की शिकायतों के अंबार लगे हैं. लेकिन इनसे सावधान रहकर ही बचा जा सकता है.आइये जानते हैं आखिर लिंक व्हाट्सप पर आने पर क्या करें.. 

यह भी पढ़ें : Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

ऐसे मैसेज न करें क्लिक
यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म्स पर भी होली से जुड़े मैसेज आ रहे हैं. जैसे ग्रेट डील या ऑन लाइन शॉपिंग के वाउचर्स का लिंक है. तो उसे बिना सोचे समझे बिल्कुल क्लिक न करें. इन मैसेज में आपको 100 रुपए की चीज 20 रुपए देने का लुभावना ऑफर भी दिया जा सकता है. ऐसे किसी भी मैसेज को क्लिक बिल्कुल न करें. आपको बता दें कि इस तरह के कंटेंट या कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर देना बेहतर है. इसलिए मैसेज आने के बाद आपके पास कॅाल भी आ सकता है. जिसमें आपको लिंक क्लिक करने के लिए कहा जाएगा. साथ ही आपको होली लॅाटरी आदि की बात भी कही जा सकती है. इसलिए व्हाट्सप ये फेसबुक पर आए किसी भी लिंक को क्लिक न करें.. 

फर्जी डील वाले लिंक
जानकारी के मतुाबिक इन मेसेज में ब्रैंडेड कंपनी के ऑफर दिए गए हैं. ऑफर के URL /लिंक हैं, जिनमें एंटीवायरस इंजन मालवेयर/वायरस हो सकता है. यूजर्स को सलाह है कि कभी भी ऐसे लिंक पर क्लिक न करें. साथ ही उसे आगे किसी को आगे भेजना भी अपराध होता है. यदि आप इन मैसेज को क्लिक कर लेते हैं तो आपका मोबाइल हैक हो सकता है. साथ ही आपके खाते में पड़े सारे पैसे पल भर में साफ हो सकते हैं. इसलिए बिना सोचे-समझे इन लिंक्स पर कोई भी भरोसा न करें.