logo-image

GOVT Scheme: अब युवाओं के आए अच्छे दिन, खाते में प्रतिमाह क्रेडिट होंगे 8,000 रुपए

Yuva Kaushal Kamai Yojana: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यहां के बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना के तहत स्किल डवलपमेंट के लिए 8000 रुपए प्रतिमाह का अनुदान दिया जाता है.

Updated on: 13 Mar 2024, 04:05 PM

highlights

  • कौशल कमाई योजना से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं बेरोजगार युवक
  • जरूरी डॅाक्यूमेटेशन के बाद मिलेगा पात्रों को योजना का लाभ
  • निशुल्क ट्रेनिंग मिलने का भी प्रावधान, ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने की अपील

नई दिल्ली :

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अगर आप पढ़े-लिखे हैं साथ ही बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल कमाई योजना के नाम से स्कीम चलाई थी. जिसके तहत पात्र युवाओं को 8,000 रुपए प्रतिमाह देने का प्रावधान किया गया था. लेकिन जानकारी के अभाव में योजना दम तोड़ती नजर आ रही है. अब मध्यप्रदेश में नई सरकार का गठन भी हो गया है. जिसके बाद युवा कौशल कमाई योजना में फिर आवेदन मांगे गए हैं. ताकि राज्य के युवा आत्मनिर्भर बन सकें.. आइये जानते हैं मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना में आवेदन कैसे करें. साथ ही इसके लिए पात्रता क्या है. 

यह भी पढ़ें : DA Hike: यूपी के कर्मचारियों को मिला होली का गिफ्ट, सरकार ने डीए में किया 4 % इजाफा

कौशल कमाई योजना के लिए क्या है पात्रता? 
अगर आप मध्यप्रदेश के स्थाई नागरिक हैं साथ ही आप बेरोजगार भी हैं तो युवा कौशल कमाई योजना में आप आवेदन कर सकते हैं.  आपको बता दें कि ऐसे युवकों के लिए ही मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना शुरू की गई है. आवेदन के लिए आपके पास इंटर की मार्कसीट,आधार कार्ड व पेन कार्ड होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑफ व ऑनलाइन दोनों ही प्रकार से आवेदन कर सकते हैं. आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होने के बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. 

जानें योजना की विशेषता और फायदे
आपको बता दें कि यदि आप मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको विभाग पात्र मानता है तो सबसे पहले आपको किसी एक ट्रेड में निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी. इसके बाद लाडली बहना योजना की तरह ट्रेनिंग पाए बेरोजगार युवक प्रतिमाह 8 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. यही नहीं कमाई की धनराशि बढ़ाई भी जा सकती है. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार उद्देश्य है कि किसी भी युवा को निठल्ला नहीं बनाना है. कौसल कमाई योजना के तहत युवाओं की स्किल मजबूत होगी. जिसके बाद वे अपने दम पर अपना घर चला सकेंगे. ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिमाह सरकार की ओर से पैसे मिलेंगे. साथ ही ट्रेनिंग के बाद आपको नौकरी मिलने के चांस भी बढ़ जाते हैं. क्योंकि ट्रेनिंग के बाद आप बेरोजगार नहीं बल्कि स्किल प्राप्त हो जाएंगे.