logo-image

Government Yojna: अब युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह मिलेंगे 3000 रुपए

Saksham Yuva Registration: अगर आप हरियाणा सें हैं और बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि हरियाणा की खट्टर सरकार (Khattar government)ने युवाओं को 3000 रुपए की प्रतिमाह आर्थिक मदद करने का फैसला लिया है.

Updated on: 06 Dec 2022, 10:30 PM

नई दिल्ली :

Saksham Yuva Registration: अगर आप हरियाणा सें हैं और बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि हरियाणा की खट्टर सरकार (Khattar government)ने युवाओं को 3000 रुपए की प्रतिमाह आर्थिक मदद करने का फैसला लिया है. राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं से सक्षम युवा योजना (Saksham Yuva Yojana)के तहत आवेदन मांगे गए हैं. जिसके बाद जिन युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है, उन्हें 3000 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. ताकि युवाओं के मन में हीन भावना पैदा न हो. साथ ही वह नौकरी पाने के लिए प्रयास कर सके. यदि आप भी  ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो सक्षम युवा योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

अस्थाई रोजगार का भी प्रावधान 
आपको बता दें कि सक्षम युवा योजना के अलावा राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार  बेरोजगार युवाओं को 100 प्रतिमाह 100 घंटे का अस्थाई रोजगार भी देगी. इसके तहत युवाओं को प्रतिमाह 6000 रुपए तक कमाने का मौका दिया जाएगा. इसके अलावा इन्हीं रजिस्ट्रेशनों के माध्यम से सरकार युवाओं को रोजगार भी उपल्ब्ध कराया जाएगा. आपको बता दें कि वर्तमान में भी लगभग 29 हजार युवा सक्षम युवा योजना से जु़ड़कर बेरोजगारी भत्ता पा रहे हैं. साथ ही अस्थाई रोजगार भी हजारों युवकों को मिल सका है.

क्या है स्कीम  
दअसल, सक्षम युवा योजना एक सरकारी योजना है. जिसे हरियाणा सरकार बेरोजगार युवकों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की है. स्कीम के तहत राज्य के युवाओं को उनकी योग्यता के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है. यही नहीं अस्थाई रोजगार भी युवाओं को दिया जाता है. भत्ते के लिए कैटेगिरी बांटी गई है. जैसे 12वीं पास युवाओं को 900 रुपए प्रतिमाह, ग्रेजुएशन युवाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह व पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 3000 रुपए प्रतिमाह दिये जाते हैं. इसके अलावा इन्हीं में कुछ युवाओं को 100 घंटे का अस्थाई रोजगार देने का भी प्रावधान है.