logo-image

इन महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, बिना गारंटी मिलेंगे 3 लाख रुपए

Udyogini Scheme: अगर आप गरीब तबके की महिला हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार अंत्योदय का सपना साकार करने के उद्देश्य से ऐसी महिलाओं को बिना गारंटी के तीन लाख रुपए का लोन दे रही है.

Updated on: 05 Feb 2024, 03:58 PM

highlights

  • लोन पर सब्सिडी मिलने का भी प्रावधान, ऐसे करते हैं आवेदन
  • जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद इंटरेस्ट फ्री मिलता है तीन लाख का लोन
  •  योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी शर्त भी रखी

नई दिल्ली :

Udyogini Scheme: अगर आप गरीब तबके की महिला हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार अंत्योदय का सपना साकार करने के उद्देश्य से ऐसी महिलाओं को बिना गारंटी के तीन लाख रुपए का लोन दे रही है. यही नहीं यह लोन पूरी तरह ब्याज फ्री तो है ही साथ ही इस पर सब्सिडी देने का प्रावधान भी सरकार की ओर से किया गया है. आपको बता दें कि योजना जानकारी के अभाव में दम तोड़ती नजर आ रही है. क्योंकि आज भी 80 प्रतिशत पात्र महिलाओं को नहीं पता है कि  इस तरह की कोई योजना भी चलाई जाती है.  

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel prices: इन राज्यों में महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, इस ईंधन का कर सकेंगे इस्तेमाल

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना उद्देश्य
आपको बता दें कि सरकार ने उद्योगिनी योजना की शुरूआत गरीब तबके की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से की थी. द्योगिनी योजना के माध्यम से सरकार उन तमाम महिलाओं की आर्थिक मदद करती है.  जो वास्तव में गरीब तबके से आती हैं. इसके लिए सरकार ने आय प्रमाणपत्र भी मांगा है. जानकारी के मुताबिक योजना के तहत अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. 18 से 55 साल तक की उम्र की महिलाएं इस योजना से लोन ले सकती हैं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: 16वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में होगी क्रेडिट

ये है पात्रता
आपको बता दें कि सरकार ने उद्योगिनी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी शर्त भी रखी है. जैसे  महिला के परिवार की आय 1.5 लाख या उससे कम होनी चाहिए. विधवा और दिव्यांग महिलाओं के लिए आय की सीमा नहीं है. योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड, जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज देने होते हैं. साथ ही इस योजना के तहत आपको कोई फीस नहीं देनी होती, बल्कि  बिना ब्याज के पात्र महिलाओं को लोन दिया जाता है.. पेपर जमा करने के बाद उनका वैरिफिकेशन होता है. जिसके बाद योजना के लिए पात्र महिलाओं को शॅाटलिस्ट किया जाता है.