logo-image

Free Laptop Yojana 2024: इन लाभार्थियों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ, शॅाटलिस्ट हुए नाम

UP Free Laptop Yojana 2024: अगर आप भी फ्री टैबलेट व लेबटॅाप योजना के लाभार्थी हैं ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि 2024 के लाभार्थियों की लिस्ट तैयार की जा रही है.

Updated on: 27 Jan 2024, 11:13 AM

highlights

  • हर साल बनाई जाती है योजना के लाभार्थियों की लिस्ट
  • स्कीम के तहत पात्र स्टूडेंट्स अभी भी कर सकते हैं आवेदन
  • फर्जी तरीके से आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को किया जाएगा लिस्ट से बाहर

:

UP Free Laptop Yojana 2024: अगर आप भी फ्री टैबलेट व लेबटॅाप योजना के लाभार्थी हैं ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि 2024 के लाभार्थियों की लिस्ट तैयार की जा रही है. कुछ ही दिनों में लाभार्थियों की पहली लिस्ट शॅाटलिस्ट होने वाली है. बताया जा रहा है कि योजना में कुछ ऐसे स्टूडेंट्स के नाम भी लिस्ट में शामिल हैं. जिन्होने पात्र न होते हुए भी योजना के लिए आवेदन किया है. बताया जा रहा है कि ऐसे नामों को अब लिस्ट से बाहर किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Money Changes in Feb 2024: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये पांच नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

ये है पात्रता
जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने एलिजिबल छात्रों को 20 लाख से ज्यादा फ्री लैपटॉप देने का लक्ष्य रखा है. जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं पास कर चुके बच्चों के लिए यह योजना है. यानि मेधावी स्टूडेंट्स के नंबर्स 65 प्रतिशत से ज्यादा हैं. ऐसे छात्र एवं छात्राएं ही लैपटॅाप व टैबलेट लेने के लिए पात्र समझे जाएंगे. 2023 में स्कीम का लाभ लेने के लिए पॅालिटेक्निक व आईटीआई करने वाले स्टूडेंट्स को भी शामिल किया गया है. स्कीम का लाभ लेने के लिए जरूरी डॅाक्टूमेंट्स परिक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद आप स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Awas Yojana के तहत मिलेगा घर, सरकार ने जारी की लाभार्थियों की सूची

ये डॅाक्यूमेंट्स जरूरी 
फ्री लैपटॅाप व टैबलेट योजना 2023 में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, 10वीं व 12वीं की अंकतालिका,  पास्पोर्ट साइज फोटो के साथ मोबाइल नबंर की जरूरत है. यही नहीं आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का एडमीशन भी किसी मान्यता प्राप्त कॅालेज में होना जरूरी है. इन सभी डॅाक्यूमेंट्स को लेकर आपको यूपी सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि बताया जा रहा जिन प्राइवेट संस्थानों ने पात्र न होते हुए भी स्टूडेंट्स के नाम टैबलेट योजना के लिए आवेदन किया है. ऐसे लोगों के नाम योजना के नाम हटा दिया जाएगा.