logo-image

Free Electricity Yojna: आप भी चाहते हैं प्रतिमाह 300 यूनिट फ्री बिजली, ये है आवेदन का आसान तरीका

Free Electricity Yojna: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सरकार ने आवेदन मांगे हैं. यदि आप भी स्कीम का लाभ पाकर प्रतिमाह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 04 Mar 2024, 12:54 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने शुरू की मुफ्त बिजली योजना, सब्सिडी का भी प्रावधान
  • सरकार करोड़ों परिवारों को दे रही है फ्री बिजली योजना का लाभ
  • योजना में सरकार करेगी कुल 75,021 करोड़  रुपए का निवेश

नई दिल्ली :

Free Electricity Yojna: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सरकार ने आवेदन मांगे हैं. यदि आप भी स्कीम का लाभ पाकर प्रतिमाह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ये आसान तरीका अपनाकर आप लाभार्थियों की सूची में शामिल हो सकते हैं. हाल ही में केन्द्रीय कैबिनेट ने योजना को मंजूरी भी दे दी है. आपको एक बात क्लियर समझ लेनी चाहिए कि योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने जरूरी है. केन्द्र सरकार ने इसके लिए कुल 75,021 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है. आइये जानते हैं क्या है मुफ्त बिजली योजना में आवेदन का तरीका. 

यह भी पढ़ें : LPG Price Hike: महीने के पहले ही दिन महंगा हुआ LPG सिलेंडर, जानें कितने बढ़े दाम

आवेदन का तरीका
यदि आप योजना के लाभार्थियों में शामिल  होना चाहते हैं तो सबसे पहले राष्ट्रीय पोर्टल www.pmsuryagarh.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. इसके बात उपभोक्ता को बिजली वितरण कंपनी (discom) का चयन करके करना होगा. इसके बाद इलेक्ट्रसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी मांगे गए स्थान पर दर्ज करना अनिवार्य है. जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन कंपलीट हो जाएगा, उसके बाद कोई भी कंज्यूमर संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन कर सकता है. इसके बाद उपभोक्ता को कस्टमर पोर्टल पर फॉर्म भरकर रूफटॉप सोलर  के लिए आवेदन करना होगा. वैरिफिकेशन के बाद कंपनी खुद ही आपके नंबर्स पर जरूरी सूचना भेजेगी. मंजूरी मिलने के बाद आपको डिस्कॉम में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर प्लांट इंस्टॉल करना होगा. 

जानने योग्य बातें 
आपको बता दें कि पोर्टल पर कंपनी के वेंडर्स की सूची उपभोक्ता को मिल जाएगी. शनल पोर्टल उचित सिस्टम साइज, बेनिफिट्स कैलकुलेटर, सेलर रेटिंग आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में सहायता करेगा. जब आपकी छत पर सोलर पैनल लगकर तैयार हो जाए, उसके बाद प्लांट की पूरी डिटेल संबंधित कंपनी को जमा करनी होगी. साथ ही मीटर के लिए आवेदन करना होगा. कंपनी द्वारा निरीक्षण के बाद आपका समझौता लेटर तैयार किया जाएगा. जिसके बाद उपभोक्ता के खाते ड़िटेल्स के साथ कैंसिल चैक भी पोर्टल पर अपलोड करना होगा. निर्धारित 30 द दिनों के अंदर खाते की सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी. साथ ही 300 यूनिट तक प्रतिमाह फ्री बिजली पाने के आप अधिकारी भी बन जाएंगे.