logo-image

Free Electricity Scheme: इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री बिजली योजना का लाभ, विभाग ने बताई वजह

Fee Eectricity Sheme: अगर आप भी पीएम सूर्य घर योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि विभाग ने क्लियर कर दिया है किसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

Updated on: 18 Mar 2024, 10:45 AM

highlights

  • पीएम सूर्य घर योजना के तहत मिलना है 3 करोड़ परिवारों को फ्री बिजली का लाभ
  • हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं की थी योजना की घोषणा
  • कुछ नियम व शर्तों को पूरा करने के बाद आपको योजना के लिए अनुमति मिल जाएगी

नई दिल्ली :

PM Surya Ghar Yojana: सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के तहत आवेदन शुरू हो गए हैं. आपको बता दें कि सरकार ने ये भी क्लियर कर दिया है कि आखिर कौन लोग फ्री बिजली योजना का लाभ पा सकते हैं. क्योंकि लोगों को कंफ्यूजन था कि आवेदन के लिए पात्रता क्या है. सबसे पहले ये बात समझना जरूरी है, सरकार ने पूरे देश में 1 करोड़ परिवारों को योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है.आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पीएम किसान योजना की तरह इस स्कीम की मानिटरिंग खुद कर रहे हैं. क्योंकि योजना के सफल होने पर लाभार्थियों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. 

यह भी पढे़ं : राशन,आवास,पेंशन की राह आसान करेगा PM Suraj Portal, जानें कैसे मिलेगी आमजन को मदद

क्या है पीएम सूर्य घर योजना
आपको बता दें कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत देश में रह रहे गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी. इस योजना का लाभ 1 करोड़ परिवारों को दिया जाएगा. इस स्कीम में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले लोगों को सब्सिडी दी जाएगी. विभाग के मुताबिक यदि कोई  परिवार अपने घर पर 1 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाता है तो उस व्यक्ति को 30,000 की सब्सिडी देने का भी प्रावधान है. वहीं 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 और 3 किलोवाट सिस्टम के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी देने का प्रावधान है. 

ये है स्कीम की पात्रता
सबसे पहले यदि आप पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास भारत की नागरिता होना आवश्यक है. साथ ही आपके पास अपना घर होना जरूरी है. क्योंकि रेंट की छत पर सोलर पैनल नहीं लगाया जाता है. साथ ही घर की छत रूफटॉप पैनल लगाने जितनी बड़ी होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदक के घर पहले से वैध बिजली कनेक्शन भी होना जरूरी है. साथ ही यदि आवेदक पहले से किसी सोलर पैनल योजना का लाभ पा रहे हैं तो ऐसे लोग भी पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा आप यदि इनकम टैक्स पेयर्स हैं तो भी योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे.