logo-image

EPFO Pension: इन खाताधारकों की आई मौज, जानें क्या है EPFO की नई गाइडलाइन

EPFO Higher Pension Scheme: अगर आप ईपीएफओ (EPFO)को सदस्य हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ खाताधारकों (EPFO account holders)को ज्यादा पेंशन पाने का रास्ता खुल गया है. आपको बता दें कि ईपीएफओ ने सदस्य कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन पाने का विकल्प

Updated on: 22 Feb 2023, 09:54 PM

highlights

  • हायर पेंशन पाने के लिए 3 मार्च तक करें आवेदन, चुनें ये विकल्प 
  • नई पेंशन का लाभ पाने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना जरूरी 

नई दिल्ली :

EPFO Higher Pension Scheme: अगर आप ईपीएफओ (EPFO)को सदस्य हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ खाताधारकों (EPFO account holders)को ज्यादा पेंशन पाने का रास्ता खुल गया है. आपको बता दें कि ईपीएफओ ने सदस्य कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन पाने का विकल्प चुनने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. जिसमें बताया गया है कि ईपीएस का लाभ लेने के लिए सब्सक्राइबर्स को आवेदन करते वक्त कौनसा विकल्प चुनना चाहिये. साथ ही आवेदन की अंतिम तारीख 3 मार्च 2023 निर्धारित की गई है.. 

क्या है पात्रता?
आपको बता दें कि ज्यादा पेंशन पाने का ऑप्शन सिर्फ उन्ही सदस्यों को मिलेगा जो 31 अगस्त 2014 को संगठन के खाताधारक थे. गाइडलाइन के मुताबिक, ईपीएफओ (EPFO)ने ईपीएस (EPS)सदस्यों  को पेंशन आधारित सैलरी की सीमा 15 हजार से बढ़ाने की अनुमति दी है. नई व्यवस्था में अब  सब्सक्राइबर्स और  नियोक्ता संयुक्त रूप से ईपीएस के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन कर सकेंगे. यानि अब कर्मचारी अपने मूल वेतन का 8.33 फीसदी योगदान कर सकते हैं. जिसके बाद पेंशन पहले से ज्यादा मिलने का ऑप्शन खुल जाएगा.

यह भी पढ़ें : Holi Special: सावधान! मार्केट में आए फर्जी हर्बल कलर, ऐसे करें असली-नकली की जांच

जानने योग्य बात 
आपको बता दें कि ईपीएफओ (EPFO) ने नई गाइडलाइन में ये भी कहा है कि जिन कर्मचारियों ने 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की तत्कालीन सैलरी लिमिट से अधिक वेतन में योगदान दिया था. साथ ही जिन सब्सक्राइबर्स ने EPS-95 के सदस्य होने के दौरान संशोधित योजना के साथ ईपीएस के तहत ऑप्शन चुना था, वह ज्यादा पेंशन पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं..

ऑफलाइन आवेदन का तरीका 
ईपीएओ सब्सक्राइबर्स को अपने भविष्य निधि संगठन के कार्यालय विजिट करनी होगी. साथ ही पेंशन डिपार्टमेंट में अधिकारियों द्वारा बताए फॅार्म को भरकर संबंधित डॅाक्टूमेंट्स को संलग्न करके जमा करना होगा. जिसके बाद हायर पेंशन के हकदार हो जाएंगे.